कानपुर। भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच टी-20 जंग का आगाज रविवार से हो रहा। तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच 15 सितंबर को धर्मशाला में खेला जाएगा। क्रिकेट के इस सबसे छोटे फाॅर्मेट में इस बार कौन बाजी मारेगा, यह तो वक्त बताएगा। मगर साउथ अफ्रीका का भारत में पिछला टी-20 इतिहास देखें तो बांग्लादेश के बाद भारत दूसरी जगह है जहां प्रोटीज को टी-20 मैचो में सबसे ज्यादा जीत मिलती है।

अपने घर पर भारत कभी नहीं जीता

घर में टीम इंडिया को अफ्रीका के खिलाफ भारत को टी-20 में कभी जीत नहीं मिली है। इन दोनों टीमों के बीच भारत में कुल 2 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले गए जिसमें हर बार जीत मेहमानों को नसीब हुई। यानी भारत को भारत में अफ्रीका के खिलाफ पहली टी-20 जीत का इंतजार अभी तक है।

बांग्लादेश में सबसे ज्यादा जीत प्रतिशत

साउथ अफ्रीकी टीम को जिस देश में सबसे ज्यादा टी-20 जीत मिली है, वो बांग्लादेश है। भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश में प्रोटीज ने कुल 7 मैच खेले हैं जिसमें पांच में जीत मिली और दो में हार। इस हिसाब से अफ्रीका को यहां सबसे ज्यादा 71.43 प्रतिशत जीत मिली है। इसके बाद दूसरे नंबर पर भारत है। इंडिया में आयोजित 2016 टी-20 वर्ल्ड कप को मिला लें तो अफ्रीका ने भारत में कुल 6 टी-20 खेले जिसमें 4 में जीत और 2 में हार झेली।

Ind vs SA : भारत के खिलाफ मैदान में उतर रही अफ्रीकी टीम को 21 साल के लिए कर दिया गया था बैन

भारत बनाम साउथ अफ्रीका जंग

भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच ओवरऑल 13 टी-20 मैच खेले गए हैं जिसमें 8 में भारत को जीत मिली वहीं 5 मैच अफ्रीका के नाम रहे।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk