नई दिल्ली (जेएनएन)। भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच पहला वनडे मैच गुवाहाटी में खेला गया। इस मैच में भारतीय टीम ने कैरेबियाई टीम को 8 विकेट से हराकर पांच वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। इस मुकाबले में कप्तान विराट व रोहित शर्मा की शतकीय पारी के सामने मेहमान टीम के गेंदबाजों की एक नहीं चली। रोहित शर्मा को उनके नाबाद 152 रन की पारी के लिए 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया। इस मैच में वेस्टइंडीज़ ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में हेटमायर की शतकीय पारी के दम पर 322 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। भारत को जीत के लिए 323 रन का लक्ष्य मिला था जिसे टीम इंडिया ने 42.1 ओवर में 8 विकेट शेष रहते हासिल कर लिया। रोहित शर्मा ने छक्का लगाकर अपनी टीम को जीत दिलाई।
ind vs wi : वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में भारत को इस वजह से मिली जीत
विराट व रोहित की शतकीय पारी

शिखर धवन भारतीय पारी के दूसरे ओवर में चार रन बनाकर बोल्ड हो गए। ओशैन थॉमस ने शिखर धवन को आउट कर अपना पहला वनडे विकेट भी लिया। इसके बाद देवेंद्र बिशू ने विराट कोहली को शाइ होप को आउट करवाया, विराट ने शानदार 140 रन की पारी खेली। विराट ने दूसरे विकेट के लिए रोहित के साथ मिलकर 246 रन की साझेदारी की। रोहित शर्मा 152 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि अंबाती रायडू 22 रन पर नाबाद पवेलियन लौटे। वेस्टइंडीज की तरफ से थॉमस और बिशू को एक-एक सफलता मिली। बस यही कैरेबियाई टीम की हार का बड़ा कारण बना। मेहमान टीम ने भारत को लक्ष्य तो बड़ा दिया था मगर वेस्टइंडीज गेंदबाज विकेट निकालने में असफल रहे जिसके चलते टीम इंडिया को जीत मिल गई।
ind vs wi : वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में भारत को इस वजह से मिली जीत
हेटमायर ने खेली 106 रन की पारी
अपना पहला मैच खेल रहे चंद्रपॉल हेमराज (09) को मोहम्मद शमी ने बोल्ड कर भारत को पहली सफलता दिलाई। कायरन पावेल (51) वनडे क्रिकेट में अपना नौवां अर्धशतक जमाकर आउट हो गए। पावेल खलील की गेंद पर शिखर धवन के हाथों कैच आउट हुए। तीन ही गेंद के बाद अपना 200 वां वनडे मैच खेल रहे मार्लन सैमुअल्स बिना खाता खोले एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। सैमुअल्स को चहल ने आउट किया। इसके बाद मोहम्मद शमी ने शाइ होप को धौनी के हाथों कैच आउट करवा अपनी टीम को चौथी सफलता दिलाई। जडेजा ने रोवमेन पावेल को 22 रन पर बोल्ड कर भारत को पांचवीं सफलता दिला दी। तूफानी शतक ठोकने ते बाद हेटमायर 106 रन बनाकर जडेजा की गेंद पर पंत को कैच दे बैठे। हेटमायर 78 गेंदों में 106 रन की पारी खेलकर आउट हुए। मेहमान टीम का सातवां विकेट एश्ले नर्स के तौर पर गिरा। नर्स को युवेंद्र चहल ने दो रन पर LBW आउट कर दिया। कप्तान जेसन होल्डर ने 38 रन की पारी खेली और उन्हें चहल ने अपनी गेंद पर क्लीन बोल्ड कर दिया। देवेंद्र बिशू 22 रन जबकि केमार रोच ने 26 रन रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। भारत की तरफ से पहली पारी में चहल ने तीन, शमी व जडेजा ने दो-दो जबकि खलील अहमद ने एक विकेट हासिल किए।

पंत का वनडे डेब्यू
गुवाहाटी में खेले जा रहे इस मैच में रिषभ पंत ने अपना वनडे डेब्यू किया। पंत को पहले वनडे मैच से पहले महेंद्र सिंह धौनी ने उन्हें वनडे कैप सौंपी। वहीं वेस्टइंडीज़ की तरफ से भी चंद्रपॉल हेमराज और ओशैन थॉमस भी डेब्यू किया।

पहले वनडे में कुलदीप को नहीं मिला मौका-
विराट कोहली, शिखर धवन, रोहित शर्मा, अंबाती रायुडू, रिषभ पंत, महेंद्र सिंह धौनी, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, उमेश यादव, मोहम्मद शमी और खलील अहमद।

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में ये 3 भारतीय बल्लेबाज बनाने जा रहे अनोखा रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे जीतने वाला भारतीय कप्तान, जानिए क्या है नाम

Cricket News inextlive from Cricket News Desk