कानपुर। भारत बनाम वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच रविवार को पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला गया जिसमें भारत को 59 रन से जीत मिली। टीम इंडिया की इस जीत के हीरो विराट कोहली रहे जिन्होंने शानदार शतकीय पारी खेली। विराट ने इस मैच में 120 रन बनाए। इसी के साथ उन्होंने 26 साल पुराना जावेद मियांदाद का रिकाॅर्ड तोड़ दिया। विराट ने जैसे ही 19 रन बनाए वह वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। बता दें इससे पहले 1993 में क्रिकेट से रिटायर होकर मियांदाद के नाम विंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा रन थे।

ind vs wi : विराट कोहली ने तोड़ा 26 साल पुराना जावेद मियांदाद का रिकाॅर्ड

तोड़ दिया मियांदाद का रिकाॅर्ड

क्रिकइन्फो पर उपलब्ध डेटा के मुताबिक, वेस्टइंडीज के खिलाफ इससे सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने वाले बल्लेबाज जावेद मियांदाद थे। पूर्व पाक क्रिकेट मियांदाद ने कैरेबियाई टीम के खिलाफ 64 मैच खेलकर 33.85 की औसत से 1930 रन बनाए थे। जिसमें एक शतक और 12 अर्धशतक भी शामिल है। मगर भारतीय कप्तान विराट कोहली ने मियांदाद को पछाड़ नंबर एक पायादान हासिल कर लिया है। कोहली ने 35 मैच खेलकर विंडीज टीम के अगेंस्ट 2032 रन बना लिए हैं। बता दें विंडीज के खिलाफ वह वनडे में 2 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज भी हैं।

ind vs wi : विराट कोहली ने तोड़ा 26 साल पुराना जावेद मियांदाद का रिकाॅर्ड

सबसे ज्यादा शतक विराट के नाम

वेस्टइंडीज के खिलाफ विराट का बल्ला जमकर चलता है। कोहली विंडीज टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं। विराट ने 35 मैच खेलकर 8 शतक लगाए हैं। इसके बाद हाशिम अमला, एबी डिविलियर्स और हर्शल गिब्स का नाम आता है जिन्होंने 5-5 सेंचुरी जमाई है।

Ind vs WI : भारत ने वेस्टइंडीज को 59 रनों से हराया, विराट कोहली ने जड़ा शतक

कोहली रहे सबसे सफल कप्तान

वेस्टइंडीज में भारत के सबसे सफल कप्तानों की लिस्ट देखें तो इसमें विराट कोहली का नाम टाॅप पर है। टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान विराट कोहली वेस्टइंडीज में सबसे सफल कप्तानों में गिने जाते हैं। कोहली ने आठ मैचों में कप्तानी की है जिसमें पांच में उन्हें जीत मिली। वहीं लिस्ट में दूसरा नाम सुरेश रैना का है, रैना ने 5 में से 3 मैच जीते हैं। वहीं धोनी और गांगुली को 2-2 मैचों में जीत मिली है जबकि राहुल द्रविड़, कपिल देव और सचिन तेंदुलकर ने एक-एक बार मैच जीता है।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk