कानपुर। India vs West Indies 3rd T20I भारतीय क्रिकेट टीम का इस साल का आखिरी टी-20 बुधवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ मुंबई में आयोजित होगा। ये मुकाबला वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। यह सीरीज डिसाइडर मैच है, जो भी टीम इसमें जीतेगी ट्राॅफी उसके नाम हो जाएगी। इसी के साथ मैच में रोहित-विराट के बीच भी कड़ी टक्कर होगी। वानखेड़े में जो बल्लेबाज ज्यादा रन बना लेगा वह इस साल के अंत में टी-20 में टाॅप स्कोरर बन जाएगा।

विराट एक रन से हैं आगे

मौजूदा वक्त में टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज विराट कोहली हैं। कोहली के नाम इस समय 2563 रन दर्ज हैं और वह दूसरे नंबर पर मौजूद रोहित से सिर्फ एक रन आगे हैं। रोहित ने अब तक टी-20 में 2562 रन बनाए हैं। दोनों बल्लेबाजों के बीच फिलहाल सिर्फ एक रन का फासला है। ऐसे में बुधवार को वानखेड़े में जो बल्लेबाज बड़ी पारी खेलेगा वो हाईएस्ट टी-20 स्कोरर बन जाएगा।

अर्धशतक लगाने में विराट नंबर 1

टी-20 में सबसे ज्यादा अर्धशतक फिलहाल विराट कोहली के नाम हैं और इस साल उनका यह रिकाॅर्ड कोई नहीं तोड़ पाएगा। विराट 23 हाॅफसेंचुरी के साथ नंबर वन पर हैं। इस लिस्ट में दूसरा नाम रोहित शर्मा का है मगर उनके खाते में अभी 18 हाॅफसेंचुरी है। अगर रोहित बुधवार को मुंबई में एक अर्धशतक लगा भी देते हैं, फिर भी वह विराट को पछाड़ नहीं पाएंगे।

सेंचुरी के मामले में रोहित हैं हिट

क्रिकेट के सबसे छोटे फाॅर्मेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज रोहित शर्मा हैं। रोहित के नाम चार टी-20 शतक है। दुनिया का कोई भी बल्लेबाज रोहित के आसपास तक नहीं पहुंचा है। आपको जानकर हैरानी होगी कि विराट ने टी-20 में आज तक कोई सेंचुरी नहीं लगाई है। विराट का हाईएस्ट स्कोर नाबाद 94 रन है जो उन्होंने इस सीरीज में ही वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया था।

औसत में है काफी अंतर

रोहित और विराट के टी-20 रनों के बीच फासला ज्यादा न हो मगर औसत के मामले में विराट काफी आगे हैं। विराट का टी-20 औसत 51.26 का है जबकि रोहित 31.62 की औसत से रन बना रहे हैं। यही नहीं कोहली ने अभी तक सिर्फ 74 मैच खेले हैं जबकि रोहित ने 103 मुकाबले खेले हैं।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk