कानपुर। भारत बनाम वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच रविवार को पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला गया। इस मैच में भले ही विंडीज को 59 रनों से हार मिली, मगर वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज क्रिस गेल ने बड़ा कीर्तिमान अपने नाम कर लिया। गेल अब वेस्टइंडीज की तरफ से सबसे ज्यादा वनडे खेलने और रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। गेल ने पूर्व कैरेबियाई खिलाड़ी ब्रायन लारा का रिकाॅर्ड तोड़ा।

300 वनडे खेलने वाले पहले कैरेबियाई खिलाड़ी

बाएं हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा वनडे खेलने वाले बल्लेबाज बन गए। गेल के नाम 300 वनडे हो गए हैं और ऐसा करने वाले वह पहले कैरबियाई खिलाड़ी हैं। इससे पहले ये रिकाॅर्ड महान विंडीज खिलाड़ी ब्रायन लारा के नाम था जिन्होंने 299 वनडे खेले थे।

लारा को पछाड़ बनाए सबसे ज्यादा रन

रविवार को भारत के खिलाफ करियर के 300वें वनडे में क्रिस गेल ने 11 रन की छोटी पारी खेलकर बड़ा कारनामा कर दिखाया। गेल अब वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कैरेबियाई खिलाड़ी बन गए हैं। गेल के नाम 300 मैचों में 10,408 रन दर्ज हो गए। गेल ने ब्रायन लारा को पछाड़कर यह मुकाम हासिल किया। बता दें लारा ने 299 वनडे खेलकर 10,405 रन बनाए थे।

ind vs wi : क्रिस गेल बने 300 वनडे खेलने वाले पहले विंडीज खिलाड़ी,रनों में लारा को पछाड़ा

शतकों में भी गेल सबसे आगे

20 साल से वनडे क्रिकेट खेल रहे क्रिस गेल शतकों के भी बादशाह हैंं। गेल वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले कैरबियाई बल्लेबाज भी हैं। यूनिवर्स बाॅस के नाम से मशहूर गेल 25 शतक लगाकर लिस्ट में टाॅप पर हैं। वहीं दूसरे नंबर पर लारा हैं जिनके नाम 19 वनडे सेंचुरी हैं।

सिक्सर किंग बनने से बस 25 कदम दूर

वनडे में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में क्रिस गेल दूसरे नंबर पर हैं। गेल के नाम 326 छक्के हैं उन्हें नंबर वन पर पहुंचने के लिए 25 छक्के और लगाने होंगे। इस लिस्ट में फिलहाल टाॅप पर पूर्व पाक खिलाड़ी शाहिद अफरीदी हैं जिन्होंने 351 छक्के लगाए हैं।

Ind vs WI : विराट कोहली ने तोड़ा 26 साल पुराना जावेद मियांदाद का रिकाॅर्ड

वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने वाले टाॅप 5 बल्लेबाज

खिलाड़ीवनडे रन
क्रिस गेल10408
ब्रायन लारा10405
शिवनारायण चंद्रपाॅल8778
देसमंड हेन्स8648
विवियन रिचर्ड्स6721

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk