कानपुर। भारत बनाम वेस्टइंडीज के बीच खेली गई तीन मैचों की वनडे सीरीज टीम इंडिया ने 2-0 से अपने नाम की। बुधवार को खेले गए तीसरे और आखिरी वनडे में भारत ने 6 विकेट से मैच जीता। इससे पहले दूसरा मैच भारत ने 59 रनों से जीता था वहीं पहला मैच बारिश में धुल गया था। बता दें इस सीरीज में पांच बड़े रिकाॅर्ड बने। आइए देखते हैं...

कोहली बने एक दशक में 20 हजारी

आखिरी वनडे में विराट कोहली ने 114 रन की नाबाद पारी खेलते हुए वनडे करियर का 43वां शतक जड़ा। इससे पहले मैच में भी विराट ने शतक लगाया था। दो मैचों में लगातार दो शतक के साथ कोहली ने एक बड़ा मुकाम हासिल कर लिया। वह एक दशक में सबसे ज्यादा रन इंटरनेशनल रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। रन मशीन के नाम से मशहूर विराट कोहली का बल्ला इस दशक जमकर चला। 2010 से लेकर अब तक कोहली आए दिन बड़े-बड़े रिकाॅर्ड बनाते आए हैं। अब एक दशक में सबसे ज्यादा रन विराट कोहली के नाम हो गए हैं। कोहली ने इस दशक में कुल 20018 रन बनाए हैं। 10 साल के अंतराल में 20 हजार का आंकड़ा छूने वाले कोहली दुनिया के पहले बल्लेबाज भी हैं। कोहली ने इस दौरान वनडे और टेस्ट में मिलाकर 67 शतक और 92 अर्धशतक लगाए हैं।
ind vs wi वनडे सीरीज हुई खत्म,बने ये पांच बड़े रिकाॅर्ड
वनडे में 11 हजार का आंकड़ा किया पार
विराट ने पिछले 10 सालों में जितने रन बनाए हैं उसमें 11036 रन तो सिर्फ वनडे में बनाए। किसी एक दशक में वनडे में 10 हजार का आंकड़ा छूने वाले विराट कोहली दुनिया के पहले बल्लेबाज बने। इस दौरान विराट ने 42 शतक और 51 अर्धशतक लगाए। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी रिकी पोंटिंग हैं जिन्होंने पिछले दशक में 9103 वनडे रन बनाए थे।

किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक

वेस्टइंडीज के खिलाफ बैक टू बैक सेंचुरी लगाकर विराट कोहली ने एक बड़ा कीर्तिमान अपने नाम कर लिया। किसी एक टीम के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा शतक अब विराट के नाम हैं। विराट अब वेस्टइंडीज के खिलाफ कुल 9 वनडे शतक लगा चुके हैं। यही नहीं श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी कोहली ने 8-8 शतक लगाए हैं। बता दें पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा 9 शतक लगाए थे।
ind vs wi वनडे सीरीज हुई खत्म,बने ये पांच बड़े रिकाॅर्ड
गेल बने 300 वनडे खेलने वाले पहले कैरेबियाई खिलाड़ी
इस वनडे सीरीज में कैरेबियाई टीम भले एक भी मैच नहीं जीत पाई मगर वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज क्रिस गेल ने बड़ा कीर्तिमान अपने नाम कर लिया। गेल अब वेस्टइंडीज की तरफ से सबसे ज्यादा वनडे खेलने और रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। गेल ने पूर्व कैरेबियाई खिलाड़ी ब्रायन लारा का रिकाॅर्ड तोड़ा। गेल के नाम 301 वनडे हो गए हैं और ऐसा करने वाले वह पहले कैरबियाई खिलाड़ी हैं। इससे पहले ये रिकाॅर्ड महान विंडीज खिलाड़ी ब्रायन लारा के नाम था जिन्होंने 299 वनडे खेले थे।

टीम इंडिया के नए कोच के लिए आज हो रहा इंटरव्यू , मिलिए इन 5 चेहरों से जो रवि शास्त्री को दे रहे टक्कर


गेल के नाम सबसे ज्यादा रन
भारत के खिलाफ करियर के 300वें वनडे में क्रिस गेल ने 11 रन की छोटी पारी खेलकर बड़ा कारनामा कर दिखाया। गेल अब वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कैरेबियाई खिलाड़ी बन गए हैं। गेल के नाम 300 मैचों में 10,408 रन दर्ज हो गए। गेल ने ब्रायन लारा को पछाड़कर यह मुकाम हासिल किया। बता दें लारा ने 299 वनडे खेलकर 10,405 रन बनाए थे। हालांकि आखिरी वनडे में 72 रन की पारी खेलने के बाद गेल के नाम वनडे में 10480 रन दर्ज हो गए हैं।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk