कानपुर। भारत बनाम वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच बारिश के चलते धुल चुका है। अब दूसरा मैच रविवार को पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला जाएगा। जिसमें भारतीय कप्तान विराट कोहली के पास एक बड़ा कीर्तिमान रचने का अवसर होगा। दरअसल विराट वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने वाले बल्लेबाज बन सकते हैं मगर इसके लिए कोहली को कम से कम 19 रन की पारी खेलनी होगी। विंडीज के खिलाफ 19वां रन बनाते ही कोहली उस पाकिस्तानी खिलाड़ी का रिकाॅर्ड तोड़ देंगे जो 26 साल से कायम है।

तोड़ सकते हैं मियांदाद का रिकाॅर्ड
क्रिकइन्फो पर उपलब्ध डेटा के मुताबिक, वेस्टइंडीज के खिलाफ अभी तक सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने वाले बल्लेबाज जावेद मियांदाद हैं। पूर्व पाक क्रिकेट मियांदाद ने कैरेबियाई टीम के खिलाफ 64 मैच खेलकर 33.85 की औसत से 1930 रन बनाए हैं। जिसमें एक शतक और 12 अर्धशतक भी शामिल है। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर भारतीय कप्तान विराट कोहली हैं। कोहली ने 34 मैच खेलकर विंडीज टीम के अगेंस्ट 1912 रन बना लिए हैं। अब अगर मौजूदा वनडे सीरीज के दूसरे मैच में कोहली 19 रन बना लेते हैं तो मियांदाद को पछाड़ टाॅप पर पहुंच जाएंगे।
ind vs wi : 19 रन बनाते ही कोहली तोड़ देंगे पाकिस्तानी खिलाड़ी का विश्व रिकाॅर्ड
सबसे ज्यादा शतक विराट के नाम
वेस्टइंडीज के खिलाफ विराट का बल्ला जमकर चलता है। कोहली विंडीज टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं। विराट ने 34 मैच खेलकर 7 शतक लगाए हैं। इसके बाद हाशिम अमला, एबी डिविलियर्स और हर्शल गिब्स का नाम आता है जिन्होंने 5-5 सेंचुरी जमाई है।

Ind vs WI : वेस्टइंडीज ने भारत के खिलाफ उतारा 6 फुट लंबा और 140 किलो वजनी क्रिकेटर

कोहली रहे सबसे सफल कप्तान

वेस्टइंडीज में भारत के सबसे सफल कप्तानों की लिस्ट देखें तो इसमें विराट कोहली का नाम टाॅप पर है। टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान विराट कोहली वेस्टइंडीज में सबसे सफल कप्तानों में गिने जाते हैं। कोहली ने सात मैचों में कप्तानी की है जिसमें चार में उन्हें जीत मिली। वहीं लिस्ट में दूसरा नाम सुरेश रैना का है, रैना ने 5 में से 3 मैच जीते हैं। वहीं धोनी और गांगुली को 2-2 मैचों में जीत मिली है जबकि राहुल द्रविड़, कपिल देव और सचिन तेंदुलकर ने एक-एक बार मैच जीता है।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk