कानपुर। भारत बनाम वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज की शुरुआत दो दिन बाद से हो रही। पहला मैच शुक्रवार को हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा। दोनों टीमें इस मुकाबले के लिए जी-जान से तैयारी कर रही। विंडीज टीम को बुधवार को ही नेट सेशन में उतर आई जबकि भारतीय टीम गुरुवार को अभ्यास करेगी। इस सीरीज के लिए टीम की कमान विराट कोहली ही संभालेंगे वहीं रोहित शर्मा भी टीम का हिस्सा होंगे।

ऐसा रहा है दोनों टीमों का इतिहास
भारत को भारत में हराना कभी भी आसान नहीं रहता। खासतौर से तब जब विंडीज टीम अपने अनुभवी खिलाड़ियों के बिना मैदान में उतरेगी। दरअसल इस सीरीज के लिए वेस्टइंडीज ने बड़े-बड़े नामों को बाहर कर युवाओं पर भरोसा किया है। कैरेबियाई टीम का भारत के खिलाफ टी-20 रिकाॅर्ड देखें तो इन दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 14 मैच खेले गए हैं जिसमें आठ में भारत को जीत मिली वहीं पांच मैच विंडीज के नाम रहे, वहीं एक मैच बेनतीजा रहा।


भारत में जीते सिर्फ एक मैच
भारतीय जमीं पर वेस्टइंडीज का टी-20 रिकाॅर्ड तो और खराब है। दरअसल मेहमानों ने पिछले दस सालों में भारत को भारत में सिर्फ एक बार हराया है। क्रिकइन्फो पर उपलब्ध डेटा के मुताबिक, भारत बनाम वेस्टइंडीज के बीच भारत में कुल चार टी-20 मैच खेले गए हैं जिसमें एक में भारत को हार और तीन में जीत मिली। टीम इंडिया को भारत में इकलौती हार साल 2016 में मिली थी, उस मैच में एमएस धोनी टीम के कप्तान थे और मुंबई में खेले गए इस मुकाबले में भारत को सात विकेट से हार झेलनी पड़ी थी।

दो साल से नहीं हारे कोई मैच

वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया को पिछले दो सालों में एक भी हार नहीं मिली है। भारत पिछले लगातार छह मैचों से जीतता आ रहा। इस विनिंग जर्नी की शुरुआत कोलकाता से हुई थी। उसके बाद भारत ने घर पर तीन और विंडीज धरती पर तीन मैच खेले और हर बार जीत के झंडे गाड़े। दोनों टीमों के बीच आखिरी टी-20 मुकाबला अगस्त 2019 में हुआ था जिसमें भारत को सात विकेट से जीत मिली थी।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk