सेंट जॉन्स (आईएएनएस)। वेस्टइंडीज ने बुधवार को मोंटी देसाई को दो साल के कांनट्रैक्ट पर पुरुष टीम का बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया। हैदराबाद में शुक्रवार को भारत के खिलाफ होने वाले तीन टी 20 मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में देसाई विंडीज टीम में शामिल होंगे। देसाई ने आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग डिवीजन 2 में कनाडा के मुख्य कोच के रूप में काम किया है। साथ ही वह 2019 विश्व कप क्वाॅलीफाॅयर के लिए 2018 में हुए क्वाॅलीफाॅयर राउंड में अफगानिस्तान टीम के कोच रहे थे।

यूएई के कोच रहे थे
मोंटी देसाई ने हाल ही में ICC T20 विश्व कप क्वाॅलीफाॅयर में संयुक्त अरब अमीरात के लिए बल्लेबाजी कोच के रूप में भी काम किया। अब देसाई की नई टीम वेस्टइंडीज है। कैरेबियाई टीम के साथ जुड़ते हुए मोंटी ने बताया, "मैं एक यात्रा का हिस्सा बनने के लिए बहुत उत्सुक हूं, जहां मैं काम का माहौल बनाने में मदद कर सकता हूं। देसाई ने एक आधिकारिक बयान में कहा, "टीम में एक नया कल्चर शुरु कर सकता हूं। मैं हेड कोच, फिल सिमंस और क्रिकेट के निदेशक, जिमी एडम्स और हमारे कप्तानों के साथ इस टीम में शामिल होने के लिए काफी एक्साइटेड हूं, मैं अपनी टीम की सफलता के लिए हर संभव तरीके से योगदान दे सकता हूं।"


फिल सिमंस है काफी उत्साहित
वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के हेड कोच फिल सिमन्स ने कहा कि वह देसाई के अाने से खुश हैं। देसाई खिलाड़ियों को उनकी प्रतिभा में सुधार करने और बेहतर प्रदर्शन करने में मदद कर सकते हैं। सिमंस कहते हैं, "मैंने मोंटी के साथ पहले भी काम किया है और वह एक उत्कृष्ट कोच हैं। उन्होंने साबित कर दिया है कि वे खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा में सुधार लाने के लिए और भी करने की क्षमता रखते हैं। मैचों में बेहतर प्रदर्शन करते हैं। उनके पास खेल का व्यापक ज्ञान है और यह अच्छा है कि वह भारत में हमारे साथ यहां शुरुआत कर रहे हैं। मैं उन्हें सभी प्रारूपों में अपने बल्लेबाजों के साथ काम करते हुए देखना चाहता हूं क्योंकि हम सभी क्षेत्रों में बेहतर करना चाहते हैं।"

आईपीएल टीमों को भी दे चुके हैं कोचिंग
इंटरनेशनल टीमों के अलावा मोंटी देसाई का भारत की घरेलू टीमों से भी नाता रहा है। वह आंध्र प्रदेश के कोच रहे हैं, साथ ही आईपीएल में भी कई फ्रेंचाइजी के साथ उनका जुड़ाव रहा। इंडियन प्रीमियर लीग में वह राजस्थान राॅयल्स, गुजरात लायंस के बल्लेबाजों को कोचिंग दे चुके हैं। मोंटी को कोचिंग का 12 साल का अनुभव है।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk