कानपुर। भारत बनाम वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला 14 अगस्त को पोर्ट ऑफ स्पेन में होगा। भारत ने सीरीज में पहले ही 1-0 से बढ़त बना ली है। अब अगर अंतिम मुकाबला भी जीत लेते हैं तो सीरीज विराट के नाम हो जाएगी। बता दें इस सीरीज का पहला मैच बारिश में धुल गया था वहीं दूसरे में भारत को 59 रनों से जीत मिली थी। अब आखिरी मैच बचा है जिसे जीतने के लिए विराट सेना जी-जान लगा देगी। भारत अगर ये मुकाबला जीत लेता है तो यह 2-0 से सीरीज अपने नाम कर लेगा। इसी के साथ वेस्टइंडीज के खिलाफ यह भारत की लगातार 10वीं वनडे सीरीज जीत होगी।

2006 से नहीं हारा भारत

वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत ने आखिरी वनडे सीरीज 2006 में हारी थी। उस वक्त टीम इंडिया की कमान राहुल द्रविड़ के हाथों में थी। पांच मैचों की इस सीरीज का पहला मैच किंग्सटन में खेला गया जिसमें भारत को पांच विकेट से जीत मिल गई। मगर उसके बाद बाकी चार मैच टीम इंडिया के हाथ से निकल गए। इसी के साथ द्रविड़ की अगुआई में भारत ने 1-4 से सीरीज गंवा दी। वेस्टइंडीज ही नहीं दुनिया के किसी भी कोने में विंडीज के खिलाफ भारत की यह आखिरी वनडे सीरीज हार थी।

13 साल में जीती 9 सीरीज

पिछले 13 साल का रिकाॅर्ड देखें तो भारत बनाम वेस्टइंडीज के बीच कुल 9 वनडे सीरीज खेली गई जिसमें ट्राई सीरीज भी शामिल हैं और हर बार जीत भारत की झोली में आई।

सालविजेता टीमसीरीज जीत अंतर
वेस्टइंडीज का भारत दौरा (2007)भारत3-1
भारत का वेस्टइंडीज दौरा (2009)भारत2-1
भारत का वेस्टइंडीज दौरा (2011)भारत3-2
वेस्टइंडीज का भारत दौरा (2011/12)भारत4-1
वेस्टइंडीज ट्राई नेशन सीरीजभारत
वेस्टइंडीज का भारत दौरा (2013/14)भारत2-1
वेस्टइंडीज का भारत दौरा (2014/15)भारत2-1
भारत का वेस्टइंडीज दौरा (2017)भारत3-1
वेस्टइंडीज का भारत दौरा (2018/19)भारत3-1

कुल 4 भारतीय कप्तानों को मिली जीत

पोर्ट ऑफ स्पेन में भारत को अब तक चार कप्तानों ने वनडे में जीत दिलाई है। इसमें सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, सुरेश रैना और विराट कोहली का नाम आता है। इसमें विराट कोहली को सबसे ज्यादा 3 फिर रैना को 2 मुकाबलों में जीत मिली। भारत को दो बार विश्व चैंपियन बनाने वाले एमएस धोनी को यहां एक भी मैच में जीत नहीं मिली।

कोहली रहे सबसे सफल कप्तान

मौजूदा वनडे सीरीज के दो मुकाबलों तक वेस्टइंडीज में भारत के सबसे सफल कप्तानों की लिस्ट देखें तो इसमें विराट कोहली का नाम टाॅप पर है। टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान विराट कोहली वेस्टइंडीज में सबसे सफल कप्तानों में गिने जाते हैं। कोहली ने आठ मैचों में कप्तानी की है जिसमें पांच में उन्हें जीत मिली। वहीं लिस्ट में दूसरा नाम सुरेश रैना का है, रैना ने 5 में से 3 मैच जीते हैं। वहीं धोनी और गांगुली को 2-2 मैचों में जीत मिली है जबकि राहुल द्रविड़, कपिल देव और सचिन तेंदुलकर ने एक-एक बार मैच जीता है।

वेस्टइंडीज में सामने आया धवन का 'मस्ती वाला वीडियो', बीच पर टहल रहे भारतीय खिलाड़ी

वेंगसरकर इकलौते कप्तान जिन्हें नहीं मिली जीत

वेस्टइंडीज में एक भी वनडे में जीत हासिल नहीं करने वाले दिलीप वेंगसरकर इकलौते भारतीय कप्तान हैं। वेंगसरकर ने साल 1989 में पांच मैचों में कप्तानी की थी और हर मैच में हार मिली।

गोलगप्पे बेचने वाले इस क्रिकेटर ने भारत की U-19 टीम को इंग्लैंड में दिलाई जीत

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk