GHATSHILA: मऊभंडार स्थित हिन्दुस्तान कॉपर कॉम्पलेक्स की इकाई इंडियन कॉपर कॉम्पलेक्स (आईसीसी) में फ्लैस स्मेटर विभाग में विस्फोट हो गया। इससे आठ मजदूर घायल हो गए। घटना गुरुवार की सुबह करीब 7 बजे की है। आनन-फानन में विभाग के अन्य कर्मचारियों ने तत्काल कंपनी के वर्कर्स अस्पताल में घायलों को भर्ती कराया। हादसे में भोलानाथ नामक एक मजदूर गंभीर है। उसे तत्काल टीएमएच रेफर कर दिया गया। जबकि अन्य सभी का इलाज वर्कर्स अस्पताल में चल रहा है।

मजदूरों की है कमी

जानकारी के अनुसार कंपनी के अन्दर फरनेस से तरल तांबे का घोल निकालकर कन्भटर में डालने के दौरान हादसा हुआ है। पहले से कन्भटर भरा हुआ था, मजदूरों ने समझा की कचरा है। उसे निकालने का प्रयास कर ही रहे थे कि अचानक पास रखे पानी में गिरते ही गर्म कॉपर विस्फोट हो गया। इस विस्फोट से कार्य कर रहे भोला नाथ, जान मोहम्मद, समीर दंडपात, मो। अली, दिलीप दास, अभिषेक बारिक समेत अन्य घायल हो गए। बताया जाता है कि रांची की एवरेस्ट नामक ठेका कंपनी के सभी मजदूर हैं। संतोष सिंह ठेका कंपनी के संचालक हैं। कंपनी में स्थायी मजदूरों की घोर कमी होने के कारण प्रबंधन ठेका मजदूर से काम कराया जाता है।

उच्च्चस्तरीय जांच की मांग

कंपनी में पिछले दिनों कमल बेरा समेत अन्य मजदूर भी कार्य के दौरान घायल हो गया था। इस संबंध में कंपनी के वरीय अधिकारी कुछ भी बताने को तैयार नहीं है। वहीं झारखंड कॉपर मजदूर यूनियन के महासचिव देवी प्रसाद मुखर्जी ने कहा कि विभाग के इंचार्ज देवाशीष दास की लापरवही के कारण इस तरह का हादसा हुआ है। आने वाले समय में सावधानी नहीं रखी गई तो बड़ी दुर्घटना से इंकार नहीं किया जा सकता है। वहीं, झारखंड ठेका मजदूर यूनियन के सचिव काजल डान ने बताया कि वे पूरे मामले को लेकर पार्टी के वरीय अधिकारी से बात कर मामले की उच्च्चस्तरीय जांच कराने की मांग करेंगे। मऊभंडार मजदूर यूनियन के महासचिव कालटु चक्रवर्ती ने बताया कि वे इस संबंध में कंपनी के डीजीएम एचआर संजय सिंह से बात कर लापरवाह लोगों पर कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है साथ ही घायल मजदूरों का इलाज बेहतर से बेहतर कराने की मांग की है।

दुघर्टना के संबंध में जानकारी मिली है। मैं फिलहाल कोलकाता में हूं। अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। सभी मजदूरों का इलाज चल रहा है।

-डीके चौधरी, महाप्रबंधक