भारत छोड़ो आन्दोलन के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर हुए विविध आयोजन

allahaabad@inext.co.in

ALLAHABAD: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर देश के सभी उच्च शिक्षण संस्थानों में देश की आजादी के 70 वर्ष एवं भारत छोड़ो आन्दोलन के 75 वर्ष के अवसर पर भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान में बुधवार को नये भारत के निर्माण हेतु संकल्प लिया गया। संस्थान के निदेशक प्रो। पी। नागभूषण ने नये भारत के संकल्प की संकल्पना को अच्छे से साकार करने में सभी से अपील की। प्रो। उमाशंकर तिवारी डीन मानव संसाधन ने कहा कि हम सब मिलकर संकल्प लेते हैं कि स्वच्छ भारत का, गरीबी मुक्त भारत, भ्रष्टाचार मुक्त भारत, आतंकवाद मुक्त भारत, सम्प्रदायवाद मुक्त भारत, जातिवाद मुक्त भारत बनायेंगे।

पूरा राष्ट्र हुआ था आन्दोलित

इलाहाबाद संग्रहालय में भारत छोड़ो आन्दोलन एवं इण्डियन नेशनल आर्मी की 75वीं वर्षगांठ पर एक परिचर्चा का आयोजन किया गया। इविवि के प्रो। योगेश्वर तिवारी कहा कि भारत छोड़ो आन्दोलन स्वतंत्रता संग्राम की आर-पार की लड़ाई थी। जिसमें महात्मा गांधी के एक आह्वाहन पर पूरा राष्ट्र आन्दोलित हो उठा था। प्रो। महेश चन्द्र चट्टोपाध्याय एवं निदेशक राजेश पुरोहित ने भी अपनी बात रखी। उधर, महर्षि पतंजलि विद्या मंदिर में स्वराज सप्ताह के दूसरे दिन कक्षा 07 के विद्यार्थियों द्वारा कवियों की मधुर रचनाओं में व्यक्त देशभक्तिकी भावना को बड़े ही मोहक अंदाज में प्रस्तुत किया गया।

अगस्त क्रांति पर शहीदों का नमन

उधर, स्वराज विद्यापीठ की ओर से भी पूर्ण स्वराज के लक्ष्य को केन्द्रित करते हुये स्वराज महोत्सव की शुरूआत हो गई है। जिसमें पहले दिन व्याख्यान के अलावा जहरीली कंपनियों के सामानो के बहिष्कार का आयोजन किया गया। वहीं अमर शहीद चन्द्रशेखर आजाद एवं शहीदे आजम भगत सिंह स्मारक समिति ने 09 अगस्त 1942 की स्मृति में हीरक जयंती मनाई। इस अवसर पर सुभाष चौराहे तक पैदल मार्च निकाला गया। उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव मुकुंद तिवारी ने अगस्त क्रांति दिवस पर शहीदों को नमन किया।