-जौनपुर जिले का है गैंग लीडर, गाड़ी चालक समेत चार गिरफ्तार

PRAYAGRAJ: इंडियन ऑयल की अंडरग्राउंड मेन पाइप में कट कर डीजल चोरी करने वाले गैंग का मंगलवार को खुलासा हो गया। रात में गश्त के दौरान करछना पुलिस ने गाड़ी के दो चालक सहित गैंग के दो सदस्यों को दबोच लिया। पकड़े गए गैंग के सदस्यों ने पुलिस के सामने तेल चोरी का हैरतंगेज मामला कबूल किया।

पुलिस को देख गैंग लीडर संतोष सिंह समेत छह लोग मौके से फरार हो गए। पुलिस इनकी तलाश में जुट गई है। मौके पर मिले मैजिक व उसमें चोरी के डीजल से भरे ड्रम को पुलिस ने कब्जे में ले लिया है। पकड़ा गया गैंग का एक गुर्गा रोडवेज बस का संविदा कंडक्टर है। चोरी डीजल का सौदा गैंग जौनपुर स्थित एक पेट्रोल पम्प पर किया करता था। इस पेट्रोल पम्प के मालिक पर भी पुलिस की नजर टेढ़ी हो गई है।

असिस्टेंट मैनेजर ने दर्ज कराई थी रिपोर्ट

मुगलसराय से मथुरा पर इंडियन ऑयल की अंडर ग्राउंड पाइप लाइन बिछाई गई है। इस पाइप के जरिए भारत सरकार जगह-जगह बने इंडियन ऑयल डिपो में तेल की सप्लाई का काम करती है। पुलिस के मुताबिक 20 जुलाई को इंडियन ऑयल के असिस्टेंट मैनेजर विनय कुमार ने करछना में रिपोर्ट दर्ज कराई थी। आरोप था कि क्षेत्र में कहीं पाइप लाइन से डीजल की चोरी की जा रही है। रिपोर्ट दर्ज करने के बाद चोरों की तलाश में जुट गई। मंगलवार रात इंस्पेक्टर करछना दीपेंद्र कुमार सिंह फोर्स के साथ गश्त पर थे। इस बीच उन्हें खबर मिली कि गधियांव गांव के पास मिर्जापुर रोड और रेलवे ट्रैक के बीच जमीन खोद कर ड्रम में कुछ भर रहे हैं। सूचना पर पहुंची पुलिस को देख भार वाहन डीसीएम छोड़ कर सभी भाग निकले।

इस तरह गैंग तक पहुंची पुलिस

केस का खुलासा करते हुए एसपी यमुनापार दीपेंन्द्र नाथ चौधरी ने बताया कि मौके पर मिली डीसीएम को पुलिस ने कब्जे में लेलिया। गाड़ी नंबर के जरिए पुलिस उसके मालिक को खोजते हुए जौनपुर के सेवरा सिकरारा तक जा पहुंची। वहां पुलिस को पता चला कि गाड़ी चालक अनिल यादव निवासी सेवरा व अनिल हरिजन निवासी भभौरी गोदाम थाना सिकरारा जौनपुर भाड़े पर बुक करके ले गया था। पुलिस ने चालक अनिल यादव और अनिल हरिजन को उठाया। दोनों ने बताया कि गाड़ी को संतोष सिंह उर्फ पप्पू उर्फ विस्सु निवासी रलवारी धोबहा थाना सिकरारा जौनपुर ने बुक किया था। इसे जय प्रकाश राय निवासी हरिशचंद्रपुर सिकरारा जौनपुर व कई अन्य लोगों के साथ प्रयागराज करछना भेजा था। कुछ लोग करछना एरिया के एक ढाबे पर मिले थे। ढाबे पर जय प्रकाश ने चालकों को कहा कि तुम ढाबे पर खाना खाओ हम लोग सामान लादकर आ रहे हैं। पुलिस ने जयप्रकाश राय को दबोचा तो वह करछना के खाई गांव निवासी गौरव शर्मा का नाम कबूल किया। पुलिस ने इन्हें भी गिरफ्तार कर लिया।

आखिरी ड्रम बाकी था

पूछताछ में पकड़े गए गौरव शर्मा व जय प्रकाश राय ने पुलिस को बताया कि वे गधियांव गांव के पास इंडियन ऑयल की अंडर ग्राउंड पाइप काटकर टोंटी लगा दिए थे। वहीं से डीजल चोरी करने गए थे। पाइप लगाकर कई ड्रम में तेल भर चुके थे। लास्ट ड्रम में तेल भर रहे थे कि पुलिस पहुंच गई और सभी फरार हो गए। पुलिस के मुताबिक डीजल चोरी करने वाले इस गैंग का लीडर जौनपुर निवासी गाड़ी बुक करने वाला संतोष सिंह ही है जोकि फरार है। पूछताछ में सरगना समेत गैंग के छह सदस्यों के नाम सामने आए हैं जो फरार हैं। इनकी तलाश में पुलिस जुट गई है।