- ऑल इंडिया केडी सिंह बाबू मेन इंवीटेशनल प्राइजमनी हॉकी कंप्टीशन के फाइनल में एयर इंडिया की हार

LUCKNOW: इंडियन आयल, मुंबई ने 39वीं ऑल इंडिया केडी सिंह बाबू मेन इंवीटेशनल प्राइजमनी हॉकी प्रतियोगिता के रोमांचक फाइनल मुकाबले मे एयर इंडिया दिल्ली को 2-1 से हराते हुए खिताब पर कब्जा बरकरार बरकरार रखा। यूपी खेल विभाग के क्षेत्रीय खेल कार्यालय की देखरेख में हुए इस कंप्टीशन का फाइनल पद्मश्री मो। शाहिद सिंथेटिक हॉकी स्टेडियम में खेला गया। स्पो‌र्ट्स हॉस्टल भुवनेश्वर ने सेंट्रल सेक्रेटिएट को 4-3 से हराकर तीसरा स्थान हासिल किया।

बेहद रोमांचक मुकाबला

फाइनल मुकाबले में दोनों टीमों ने तेज हॉकी का प्रदर्शन किया। हालांकि दोनों ही टीमें पहले हाफ में कोई गोल नहीं कर सकीं। इंडियन ऑयल की ओर से पहला गोल आफ्फान युसूफ ने 25वें मिनट में किया। इसकेबाद इंडियन आयल से तलविंदर सिंह ने 30वें मिनट में बेहतरीन गोल दागकर बढ़त 2-0 कर दी।

एयर इंडिया का हमला

दो गोल से पिछड़ने के बाद एयर इंडिया ने लगातार विरोधी टीम पर लगातार हमले शुरू कर दिए। इसका फायदा उन्हें तीसरे हाफ में मिला। 42वें मिनट में विनय राणा ने गोल दागकर मैच का स्कोर 1-2 कर दिया। चौथे क्वार्टर में भी एयर इंडिया ने कई बहतरीन मूव बनाए लेकिन इंडियन आयल की डिफेंस ने उन्हें बेकार कर दिया। अंत में इंडियन आयल मुंबई 2-1 से मैच जीतते हुए दोबारा विजेता बनी।

बाक्स

खिलाडि़यों का बढ़ाया उत्साह

समापन समारोह में मुख्य अतिथि खेल निदेशक डॉ। आरपी सिंह ने पुरस्कार वितरित किए। इस अवसर पर उपनिदेशक खेल एसएस मिश्रा और क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी जितेंद्र यादव व अन्य मौजूद रहे। इन सभी ने बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाडि़यों का मनोबल बढ़ाया।

बाक्स

पुरस्कार राशि पर एक नजर

विजेता टीम- इंडियन आयल मुंबई- 2 लाख रुपए

रनरअप टीम- एयर इंडिया दिल्ली- 1 लाख रुपए

सेकंड रनरअप टीम- स्पो‌र्ट्स हॉस्टल भुवनेश्वर- 5्र हजार रुपए

बेस्ट प्लेयर- गुरजिंदर सिंह, इंडियन ऑयल मुंबई- 20 हजार रुपए

बेस्ट गोलकीपर- नरेश चौधरी, सेंट्रल सेक्रेटिएट- 10 हजार रुपए

बेस्ट फुलबैक- गुरजिंदर सिंह, इंडियन ऑयल मुंबई- 10 हजार रुपए

बेस्ट फारवर्ड- आशीष टोपानो, स्पो‌र्ट्स हॉस्टल भुवनेश्वर- 10 हजार रुपए

बेस्ट हाफ - विष्णुकांत सिंह, एयर इंडिया दिल्ली-10 हजार रुपए