-रेलवे ने आर वालेट पर ऑफर का बढ़ाया समय

-रिचार्ज कराते ही मिलेगा पांच परसेंट बोनस

 

 

varanasi@inext.co.in

VARANASI : रेलवे का पैसेंजर्स को मिल रहा खास गिफ्ट समर वैकेशन में भी मिलता रहेगा. ई-टिकट पर रेलवे ने पांच परसेंट बोनस देने के ऑफर को आगे बढ़ा दिया है. यानी आप आईआरसीटीसी आर वॉलेट में 100 रुपये का रिचार्ज करते हैं तो उस पर पांच रुपये बोनस मिलेंगे. रेलवे की इस सुविधा का फायदा पैसेंजर्स 24 अगस्त 2019 तक उठा सकते हैं. आपको बता दें कि रेलवे की यूटीएस एप पर आर वॉलेट की सुविधा मिलती है. इसमें आप पैसे रिचार्ज करके इस पैसे के थ्रू टिकट के शुल्क का भुगतान कर सकते हैं.

 

छह महीने बढ़ा ऑफर

रेलवे की ओर से आर वालेट के प्रत्येक रिचार्ज पर 24 फरवरी तक पांच परसेंट बोनस देने की घोषणा की गई थी. रेलवे द्वारा अब इस सुविधा को अगले छह महीने के लिए बढ़ा दी गयी है. यानी अब 24 अगस्त तक पैसेंजर्स को बोनस मिलता रहेगा. बता दें कि इस दौरान ही ट्रेंस में सबसे अधिक भीड़ होती है. यह वह टाइम है जब समर वैकेशन व वेडिंग सीजन होता है.

 

एप से बुक करें टिकट

सबसे पहले अपने मोबाइल में यूटीएस एप डाउनलोड करें. इसके बाद अपना नाम, मोबाइल नंबर, आई-डी कार्ड नंबर का डिटेल फिलअप करें और रजिस्टर करें. रजिस्टर करने पर एक ओटीपी आपके मोबाइल नंबर पर आएगा. अब आपका साइन अप हो सकेगा. इसके बाद आईडी और पासवर्ड आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा. जिसके थ्रू यूटीएस लॉग इन होगा. लॉग इन करने के बाद अपने आर वालेट को रिचार्ज करें. इसमें अधिकतम 10 हजार और न्यूनतम 100 रुपए से रीचार्ज किया जा सकता है. रीचार्ज करने के लिए आप पेटीएम, ऑनलाइन बैंकिंग या डेबिट/क्रेडिट कार्ड का भी यूज कर सकते हैं. इस ऐप पर मिले बोनस के थ्रू पैसेंजर्स ज्यादा टिकट बुक कर पाएंगे.

 

एक बार में चार लोगों का टिकट

इस एप के थ्रू बुक होने वाले इस टिकट पर भी पैसेंजर्स को पीएनआर नंबर दिया जाएगा. एक पीएनआर पर यात्री अधिकतम चार लोगों की टिकट को बुक करा सकेंगे. किस स्टेशन से चलना और किस स्टेशन पर उतरना है, इससे जुड़ा जीपीएस संदेश टिकट बुकिंग के बाद आएगा. इस सिस्टम को पूरी तरह से पैसेंजर्स फ्रेंडली बनाया गया है.

 

जर्नी वाले दिन होगा टिकट बुक

यूटीएस एप से यात्रा टिकट संबंधित स्टेशन के पांच किमी की परिधि और प्लेटफार्म टिकट दो किमी की दूरी पर बन सकेंगे. स्टेशन कैंपस में एंट्री करने के बाद टिकट बुक नहीं हो सकेंगे. एडवांस टिकट और रियायती टिकट बुक नहीं होंगे, यात्रा वाले दिन ही टिकट बुक होंगे. बुक हो चुके पेपरलेस टिकट को शो टिकट में क्लिक कर देखा जा सकता है जबकि कैंसिल नहीं किया जा सकता.

 

रेलवे का बोनस बढ़ाने के पीछे पैसेंजर्स को काउंटर पर धक्का मुक्की से बचाने के साथ ही ऑनलाइन टिकट बुकिंग को बढ़ाना है. इससे पैसेंजर्स को बहुत फायदा होगा.

विनोद यादव, सीबीएस

कैंट स्टेशन