- यूपी सरकार के स्किल डाटा बैंक से उद्यमियों ने मांगे पांच लाख श्रमिक और कामगार

- सीएम योगी ने शुरू कराया औद्योगिक संस्थानों का सर्वे और मैपिंग, हर औद्योगिक संस्थान में रोजगार पैदा करने में जुटे सीएम

LUCKNOW:

लॉकडाउन के चलते प्रदेश लौट रहे श्रमिकों व कामगारों को रोजगार मुहैया कराने में जुटे सीएम योगी की कोशिशें रंग लाने लगी है। इन श्रमिकों व कामगारों को रोजगार देने के लिये बड़े औद्योगिक समूह और उद्यमी आगे आए हैं। उन्होंने यूपी सरकार द्वारा तैयार किये जा रहे स्किल डाटा बैंक से पांच लाख श्रमिक व कामगार मांगे हैं। इसके साथ ही सीएम योगी ने औद्योगिक संस्थानों का सर्वे और मैपिंग शुरू कराकर संस्थान में रोजगार उत्पन्न कराने की तैयारी शुरू की है।

हर यूनिट में 10 तक रोजगार बढ़ाने की कोशिश

सीएम योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया कि सीएम हेल्पलाइन के फीडबैक के मैकेनिज्म को मजबूत कर हर एक श्रमिक को फोन करके पूछा जाए कि वह किस क्षेत्र में पारंगत हैं और क्या कौशल उनके पास है, ताकि उनके लिए रोजगार देने की जो योजना बन रही है, उसे तेज गति से आगे बढ़ाया जा सके। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि सीएम के निर्देश पर हर औद्योगिक इकाई में मैन पावर की स्ट्रेंथनिंग की जा रही है। जिससे हर औद्योगिक इकाई में कम से कम एक से लेकर 10 तक रोजगार बढ़ाए जा सकें। इसके साथ ही सीएम योगी ने उद्योगों को हर तरह की मदद देने का भी निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि औद्योगिक संस्थानों में तेजी से काम शुरू कराया जाए जिससे सप्लाई चेन क्लियर कराने और बाकी सरकारी सहूलियतों में उद्यमियों को पूरा सहयोग देने का भी निर्देश दिया।

अप्रेंटिस का भी सरकार कर रही इंतजाम

अपर मुख्य सचिव गृह ने बताया कि प्रदेश सरकार उद्योगों को चलाने में मदद देने के साथ ही हर छोटी और बड़ी उद्यम इकाई से मैन पावर की डिमांड मांग रही है, जिससे अधिक से अधिक श्रमिकों व कामगारों को रोजगार मुहैया कराया जा सके। इसके साथ ही योगी सरकार औद्योगिक इकाइयों में श्रमिकों व कामगारों के लिये अप्रेंटिस और ट्रेनिंग का भी इंतजाम कर रही है। सरकार की योजना है कि अप्रेंटिस व ट्रेनिंग के दौरान उसी औद्योगिक समूह से श्रमिक व कामगार को भत्ता भी दिलाया जाए। उन्होंने बताया कि कई औद्योगिक समूहों और उद्यमियों ने प्रदेश सरकार द्वारा तैयार करायी गई स्किल डाटा बैंक से पांच लाख मैनपावर की डिमांड की गई है, जो बेहद उत्साहजनक है।