lucknow@inext.co.in
LUCKNOW : पीएम मोदी को सामने देख यूपी में निवेश करने वाले उद्यमी जोश में लबरेज थे। एनएमसी हेल्थकेयर के सीईओ बीआर शेट्टी ने तो यह तक कह दिया कि मैं तो मोदी का इतना बड़ा फॉलोवर हूं कि यदि पीएम कहें तो मैं टाइगर भी पकड़ लाऊंगा। बोले कि पिछली सरकार ने मुझे लाइसेंस नहीं दिया। मैं वाराणसी में हॉस्पिटल बनाना चाहता था। योगी सरकार ने मेरी पूरी मदद की और जमीन का इंतजाम कराया जहां अब प्रधानमंत्री आवास योजना के मकानों के साथ आई हास्पिटल, स्कूल भी खोलेंगे। हम यूपी में बनने वाले डिफेंस कॉरीडोर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के प्रोडक्ट भी बनाना चाहते हैं।

वाराणसी और नोएडा में शॉपिंग मॉल

वहीं लूलू ग्रुप के सीएमडी यूसुफ अली ने कहा कि पीएम बिना थके लगातार काम करते हैं। विदेशों में रहने वाले एनआरआई से प्रगाढ़ संबंध बनाए हैं। पहले एनआरआई दिक्कतों का सामना करते थे जिसे पीएम ने खत्म कर दिया। एनआरआई के इंवेस्टमेंट को डोमेस्टिक माना गया तभी लूलू ग्रुप यहां आ पाया। हम 33 देशों में बिजनेस करते थे पर अपने देश में नहीं। हमारे दुनियाभर में 151 शॉपिंग मॉल और हाइपर मार्केट हैं जहां छह हजार लोग काम करते हैं। हम लखनऊ में शॉपिंग मॉल बना रहे हैं। सीएम योगी से मिला तो उन्होंने कहा कि आप काम कीजिए कोई तकलीफ नहीं होगी। अब हम वाराणसी और नोएडा में भी मॉल बनाने जा रहे हैं।

पीएम ने बनाया शानदार माहौल
वहीं बिडला ग्रुप के कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में देश शानदार तरीके से आगे बढ़ रहा है। पीएम की दूरदृष्टि की सराहना करते हुए बोले कि उन्होंने निवेश के लिए शानदार माहौल बनाया है। बोले कि यूपी से बिड़ला गु्रप का 1950 से गहरा नाता है। मेरे दादाजी ने यहां पर निवेश की शुरुआत की थी। आज हम सीमेंट, केमिकल, फायनेंस के अपने बिजनेस का विस्तार करने जा रहे हैं। हमारे लिए यूपी का नंबर वन इंवेस्टर होना गर्व की बात है। हम कारपोरेट सोशल रिस्पांसबिलिटी के तहत चार सौ गांवों में शिक्षा, स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी काम कर रहे हैं।

इंवेस्टमेंट की सुनामी

अडानी ग्रुप के गौतम अडानी ने कहा कि 60 हजार करोड़ के 81 प्रोजेक्ट का शिलान्यास शानदार उपलब्धि है। इंवेस्टर्स समिट ने स्वर्णिम सफलता पाई है जिससे यूपी में इंवेस्टमेंट की सुनामी आ गयी है। सरकार ने अपनी कार्यशैली को मजबूत बनाया है। यूपी तमाम संभावनाओं का प्रदेश है। सीएम योगी का विजन सही ट्रैक पर है। तेज नतीजे मिलने लगे हैं। हमारा भरोसा बढ़ा है तभी 36 हजार करोड़ का निवेश करने जा रहे हैं। इससे 1।90 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। हम देश में सबसे ज्यादा निवेश यूपी में करने का वादा करते हैं।

सस्ते और कमाऊ ई-रिक्शा बनाएंगे
एस्सेल ग्रुप के सुभाष चंद्रा ने कहा कि  हमने नौ लाख लोगों को रोजगार देने का लक्ष्य बनाया है। समिट में 22.50 हजार करोड़ के निवेश और 1.30 लाख लोगों को रोजगार देने का वादा किया था। वर्तमान में एक समस्या देश में छह लाख ई-रिक्शा आना बन चुकी है। इसे रिचार्ज होने में दस घंटे लगते हैं। दिन भर केवल 300 रुपये कमाई होती है। हम इसकी बैटरी बदलने पर काम कर रहे हैं ताकि वह एक घंटे में चार्ज हो जाए। हम तकनीक का इस्तेमाल कर आटो की कीमत भी कम कर रहे हैं। पांच साल बाद हम रिक्शा और ऑटो भी चालक के नाम कर देंगे। योगी सरकार ईमानदारी से जल्दी काम कर रही है।

किसानों की आय बढ़ा रहे
आईटीसी ग्रुप के संजीव पुरी ने कहा कि पीएम इस कार्यक्रम के प्रेरणास्रोत हैं। वे देश को आर्थिक और सामाजिक क्षेत्र की ऊंचाइयों पर ले जा रहे हैं। चार सालों में कई अहम बदलाव हुए जिससे देश बड़ी आर्थिक शक्ति बनकर उभरा है। सीएम योगी ने भी माहौल को बदल दिया है। हम यूपी में एग्रीकल्चर, टूरिज्म और एफएमसीजी प्रोडक्ट पर काम करते हैं। लखनऊ के नजदीक लार्ज इंटीग्रेटेड फूड प्रोसेसिंग प्लांट और गाजियाबाद में लॉजिस्टिक हब बनाने जा रहे हैं। हमने किसानों की आय बढ़ाने पर भी काम किया है। उनका अमरूद और जामुन खरीदकर पल्प से पैक्ड जूस बना रहे हैं।
पीएम ने कहा ग्रीन और क्लीन एनर्जी का हब बनेगा यूपी

मैं चाय बेचती हूं आपसे बात करनी है, 35 महिला लाभार्थियों से पीएम ने खूब की बातें

National News inextlive from India News Desk