उद्यमियों ने उठाई नए इंडस्ट्रीयल एरिया की मांग, कमिश्नर ने कमेटी की गठित

Meerut। पिछले 22 साल से उद्योगों के लिए नई जगह तलाश रहे मेरठ के उद्योगपतियों को अब उम्मीद की राह नजर आने लगी है। गत दिनों उद्योग बंधुओं की बैठक में आईआईए के पदाधिकारियों और उद्योगपतियों ने नए इंडस्ट्रीयल एरिया को विकसित करने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव दिए। उन सुझावों के आधार पर कमिश्नर सी। अनीता मेश्राम द्वारा कमेटी गठित कर नई जगहों पर उद्योगों की संभावना तलाशने का काम शुरू करने पर मोहर भी लगा दी गई है। उम्मीद है कि नई जगह इंडस्ट्रीज एरिया विकसित होने के बाद नए उद्योगों को सस्ती जमीन उपलब्ध होगी, जिससे नए रोजगार पैदा होंगे।

तलाशी जाएगी संभावना

आईआईए पदाधिकारियों ने उद्योग बंधुओं की बैठक में प्रशासन को इंडस्ट्रीयल एरिया में नई इंडस्ट्रीज के लिए जगह न होने की समस्या से अवगत कराते हुए शहर के आसपास नए इंडस्ट्रीयल एरिया को विकसित करने का सुझाव दिया। उद्योगपतियों का तर्क था कि करीब 22 साल पहले उद्योगपुरम को ही विकसित किया गया था। मगर इसके बाद शासन द्वारा कोई सरकारी इंडस्ट्रीज एरिया विकसित नहीं किया गया। उद्योगपुरम में जगह की कमी के कारण नए उद्योग विकसित नहीं हो पा रहे हैं। ऐसे में नया इंडस्ट्रीयल एरिया विकसित होने के बाद नए उद्योगों की संभावनाएं बढे़ंगी। वहीं उद्योगपुरम में मूलभूत सुविधाओं की कमी और विकास कार्य न होने के कारण उद्योगों की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। ऐसे में नई जगह पर नई इंडस्ट्रीज का विकल्प भी उद्योगपुरम के उद्योगपतियों को मिलेगा।

यहां तलाशी जाएगी संभावना

गंगोल रोड

मोइद्दीनपुर

मवाना रोड

उद्योगपति लगातार नए इंडस्ट्रीयल एरिया के विकास की मांग करते आ रहे हैं। उद्योगपुरम के बाद सभी प्राइवेट इंडस्ट्रीयल एरिया विकसित हुए हैं। जमीन का रेट इतना अधिक है कि इंडस्ट्री लगाना आसान नहीं रह गया है। ऐसे में शासन द्वारा नए इंडस्ट्रीयल एरिया को विकसित कर कम दाम में जमीन उपलब्ध कराई जाएगी तो इंडस्ट्रीज का विकास होगा और रोजगार भी बढे़गा।

अनुराग अग्रवाल, चेयरमेन आईआईए

इंडस्ट्रीज के लिए आज मूलभूत सुविधाओं का भी अभाव है। सीवरेज से लेकर सड़क, बिजली पानी तक की समस्याओं से उद्योगपतियों को जूझना पड़ रहा है। इसलिए जरुरी है कि नए इंडस्ट्रीयल एरिया का विकास किया जाए ताकि नए लोगों को उद्योग लगाने के लिए जमीन कम दाम में उपलब्ध हो सके।

पंकज गुप्ता, अध्यक्ष, आईआईए