-सूखे से झुलस रही धान, अरहर, उर्दू, मूंग की फसलों पर बारिश ने डाली नई जान

-सूखे की आशंका भी खत्म, जमाखोरों के मंसूबों पर बारिश ने फेरा पानी

>kanpur@inext.co.in

KANPUR: सूखे की मार और इसके बाद होने वाली महंगाई से डरे-सहमे कानपुराइट्स के लिए आसमान से राहत बरसी है. दो दिनों की बारिश ने सूखे की आशंका को मिटा दिया है. पिछले महीने बरसात न होने के कारण सूख रहीं खरीफ की फसलों में बारिश ने नई जान डाल दी है. इससे सबसे अधिक फायदा धान, अरहर, ज्वार और बाजरा की फसल को हुआ है. इनकी फसल अच्छी होने से आने वाले समय में सूखे के कारण होने वाली महंगाई का भी कानपुराइट्स को सामना नहीं करना पड़ेगा. बारिश ने जमाखोरों के मंसूबों पर भी पानी फेर दिया है. इस बारिश से सब्जियों और फूलों की फसल को भी फायदा मिलेगा.

पूरा अगस्त रहा सूखा

इस बार शुरुआत से ही मानसून बहुत ही कमजोर रहा. पिछले महीने तो कानपुर में कुल मिलाकर भ्ख्.9 मिलीमीटर ही बरसात हुई है. जबकि अगस्त की एवरेज रेनफॉल ख्ब्भ् मिलीमीटर है यानि केवल ख्0 परसेंट ही बारिश हुई थी. जिसके चलते धान, अरहर, ज्वार, बाजरा की फसलें सूख रही थीं और इनमें कीड़े लग रहे थे. कमोवेश उरद और मूंग की फसल को भी नुकसान हो रहा था. इससे आने वाले समय वाले खाद्य सामग्री महंगी होने की आशंका व्यक्त की जा रही थी. इसका फायदा जमाखोरों ने उठाने की तैयारी शुरू कर दी थी. सीएसए के टेक्निकल वेदर एक्सपर्ट राजवीर सिंह के मुताबिक लगातार ख्0 दिनों तक सूखा रहने से सबसे अधिक धान की फसल को नुकसान हुआ था.

दो दिन में 70 एमएम

इधर थर्सडे और फ्राईडे को सिटी में झमाझम बारिश हुई है. इन दो दिनों में करीब 70 मिलीमीटर बरसात हुई है. यानि सितंबर के इन क्ख् दिनों में पूरे अगस्त महीने में हुई बारिश से कहीं अधिक बरसात हो चुकी है. सीएसए के मौसम वैज्ञानिक डॉ. अनिरुद्ध दुबे ने जून से लगाकर अगस्त तक किसी भी महीने में मंथली एवरेज रेनफॉल के बराबर नहीं हुई है. कुल मिलाकर इन दिनों की टोटल मंथली एवरेज रेनफॉल के आधी भी बरसात नहीं हुई है. फ् सप्ताह से लगभग सूखा ही था. जिसके कारण धान, अरहर, उर्द, मूंग, ज्वार, मक्का आदि फसलों का विकास का रुक गया था. इस बारिश से महंगाई पर ब्रेक जाने की पूरी उम्मीद है.

.....

आसमान से बरसी राहत

मंथ- बारिश हुई-मंथली एवरेज रेनफॉल

सितंबर- क्0म्.भ्- क्7ब्.भ् एमएम

अगस्त- भ्ख्.9- ख्ब्भ्.0 एमएम

जुलाई- ख्क्फ्.म्- ख्म्8.म् एमएम

जून- ख्भ्.9- 8म्.ब् एमएम

ईयरली एवरेज रेनफॉल- 88फ्.ब् एमएम

इस साल अभी बारिश हुई- भ्म्0 एमएम

(नोट- बारिश- मिलीमीटर में है)

..................