- एग्जाम में हर सब्जेक्ट के इंपॉर्टेट टॉपिक का ख्याल

- 360 मा‌र्क्स के क्वेश्चन पेपर में यूनिट्स और टॉपिक्स के फ्लो की जानकारी होगी कारगर

DEHRADUN : ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जाम जेईई मेंस ख्0क्भ् एग्जाम को अब केवल पांच दिन बाकी है। ऐसे में पांच दिन की मोड ऑफ प्रिपरेशन एग्जाम सक्सेस की नींव को मजबूत करने में काफी कारगर साबित होगी। मैथेमैटिक्स, फिजिक्स और केमिस्ट्री सब्जेक्ट्स के कुछ ऐसे टॉपिक्स हैं जो आपकी सक्सेस की राह को आसान बनाएंगे। पिछले एग्जाम पर गौर करें तो आप तीनों सब्जेक्ट्स में फ्0-फ्0 सवालों में कई ऐसी यूनिट्स हैं जहां से एग्जाम में फ्0 से भ्0 परसेंट तक सवाल पूछे गए। कौन से हैं यह टॉपिक्स और किस सब्जेक्ट्स से कितना रहा क्वेश्वन फ्लो, हम आपको बता रहे हैं।

ऑनलाइन एग्जाम ऑर्गनाइज होगा

जेईई मेंस ख्0क्भ् को अब केवल पांच दिन बाकी हैं। छठे दिन ब् अप्रैल को जेईई के लिए ऑफलाइन एग्जाम कंडक्ट कराया जाएगा। इसके बाद क्0 व क्क् अप्रैल को कंप्यूटर बेस यानि ऑनलाइन एग्जाम ऑर्गनाइज होगा। एग्जाम का काउंटडाउन खत्म होने को है। ऐसे में जरूरी है कि तैयारियों को एक यूटर्न यानि रिविजन देने के साथ ही लास्ट ईयर क्वेश्चन पेपर में टॉपिक्स से आने वाले क्वेचन फ्लो पर भी नजर डाल ली जाए। दरअसल, फिजिक्स, कैमिस्ट्री और मैथेमैटिक्स से फ्0-फ्0 सवाल आते हैं हर सवाल चार नंबर का होता है। वीआर क्लासेज के एमडी वैभव राय ने बताया कि क्ख्0-क्ख्0 मा‌र्क्स के पेपर में सब्जेक्ट्स की सभी यूनिट्स और टॉपिक्स से सवाल पूछे जाएंगे। सब्जेक्ट्स के इन टॉपिक्स में इंपॉर्टेट क्या हैं अगर इसकी जानकारी पहले से होगी तो यह डिटेल्स एग्जाम क्वॉलिफाई करने में काफी कारगर साबित होगी।

फिजिक्स में मैकेनिक्स करेगी बेड़ा पार

फिजिक्स की बात करें तो मैकेनिक्स यूनिट सबसे अहम साबित होगी। लास्ट ईयर यूनिट से करीब फ्7 परसेंट क्वेश्चन फ्लो इसी यूनिट से था। इसके अलावा इलेक्ट्रोडायनेमिक्स से म् सवाल पूछे गए। इसी तरह मैथेमैटिक्स में डिफरेंशियल कैल्कुलस व इंटीग्रल कैल्कुलस से करीब फ्0 परसेंट सवाल पूछे गए। कैमिस्ट्री से सबसे ज्यादा ब्7 परसेंट सवाल अकेले फिजिकल कैमिस्ट्री टॉपिक से पूछे गए। ऐसे में इन टॉपिक्स की बेहतर तैयारी एग्जाम में बेड़ा पार करने में काफी हेल्पफुल होगी।

इंपॉर्टेट टॉपिक्स और एग्जाम में वेटेज

फिजिक्स

यूनिट एग्जाम में वेटेज परसेंट

इलेक्ट्रोडायनेमिक्स ख्0

हीट एंड थर्मोडायनेमिक्स क्0

मैकेनिक्स फ्7

मार्डर्न फिजिक्स क्7

ऑप्टिक्स क्0

एसएचएम एंड वेव्स 7

-------------------

कैमिस्ट्री

यूनिट एग्जाम में वेटेज परसेंट

इनऑर्गेनिक कैमिस्ट्री ख्7

ऑर्गेनिक कैमिस्ट्री ख्7

फिजिकल कैमिस्ट्री ब्7

----------

मैथेमैटिक्स

यूनिट एग्जाम में वेटेज परसेंट

बाइनोमियल थियोरिम फ्:फ्

कॉम्प्लेक्स नंबर्स फ्.फ्

कोऑर्डिनेट जियोमेट्री क्म्.7

कोऑर्डिनेट जियोमेट्री(फ्-डी) म्.7

डिफरेंशियल कैल्कुलस क्म्.7

इंटीग्रल कैल्कुलस क्फ्.फ्

मैथेमैटिकल रीजनिंग म्.7

मेट्रिक्स एंड डिटरमिनेंट्स म्.7

प्रोबेबिलिटी फ्.फ्

क्वॉड्राटिक इक्वेशन म्.7

सीक्वेंस एंड सीरीज म्.7

स्टैटिक्स फ्:फ्

ट्रिग्नोमेट्री म्.7

वेक्टर फ्:फ्