दिल्ली से जांच करने पहुंची टीम, स्वास्थ्य मंत्री को सौंपेगी रिपोर्ट

जमशेदपुर : स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता के निर्देश पर शुक्रवार को दिल्ली हॉस्पिटल मैनेजमेंट कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड के डॉ। शरणजीत सिंह के नेतृत्व में एक टीम महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज अस्पताल जांच करने पहुंची। टीम ने पूरे अस्पताल का निरीक्षण किया। यहां इमरजेंसी की व्यवस्था देखकर टीम चौंक गई। टीम के अनुसार, इमरजेंसी के आसपास पैथोलॉजी, रेडियोलॉजी, ब्लड बैंक, आईसीयू, एनेस्थेसिया विभाग होना चाहिए, लेकिन यहां ऐसा नहीं है। ओपीडी में रोजाना एक हजार से अधिक मरीज इलाज कराने पहुंचते हैं, लेकिन उनके लिए कहीं भी शौचालय नहीं है। ऐसे में वह कहां जाएंगे?

इसके बाद टीम हड्डी रोग विभाग में गई। वार्ड में मकड़ी का जाल देखकर टीम के सदस्यों ने उसकी फोटो ली। इसके बाद जब टीम ऑपरेशन थियेटर (ओटी) के अंदर गई तो उन्हें विश्वास ही नहीं हुआ कि यहां ऑपरेशन भी होता है। वहां लाइट भी खराब थी। वहीं भवन के दीवार में दरारें पड़ी हुई थी। चिकित्सक व मैनपावर का भी घोर अभाव है। इसे देखकर टीम हैरान रही। उन्होंने कहा कि देश के कई मेडिकल कॉलेजों में वे निरीक्षण करने के लिए गए लेकिन ऐसा ओटी कहीं नहीं देखा। इसके बाद टीम ने मेडिसीन, महिला एवं प्रसूति विभाग का भी जायजा लिया। कंडम घोषित भवन को भी देखा।

पूरे अस्पताल का निरीक्षण करने के बाद डॉ। शरणजीत सिंह ने कहा कि एमजीएम का भवन अस्पताल लायक नहीं है। जहां-तहां, बतरतीब तरीके से भवन बना दिए गए गए हैं। ऐसी स्थति में मरीजों को बेहतर चिकित्सा उपलब्ध नहीं करायी जा सकती है। उन्होंने ब्लड बैंक के बगल में कंडम घोषित किए गए भवन को तोड़कर नए सिरे से पांच मंजिला भवन बनाने को कहा। ताकि उसमें मानक के अनुसार पूरी इमरजेंसी विभाग को शिफ्ट किया जा सके। पार्किग से लेकर सभी तरह की जांच व इलाज की सुविधा वहीं होगी।

---------------

50 साल पुराने मॉडल का लग रहा भवन

टीम ने कहा कि भवन देखकर लगता है कि यह 50 साल पूराने मॉडल का अस्पताल है। समय के साथ न तो यहां सुविधाएं बढ़ी और न ही भवन। जैसे-तैसे अस्पताल को चलाया जा रहा है। जगह-जगह पर शौचालय व पानी गिराया जा रहा है, जिससे संक्रमण फैलने की खतरा काफी अधिक रहता है। निरीक्षण के बाद टीम के सदस्यों ने एक बैठक भी की। इस अवसर पर एमजीएम अधीक्षक डॉ। संजय कुमार, उपाधीक्षक डॉ। नकुल प्रसाद चौधरी, स्वास्थ्य मंत्री के प्रतिनिधि राजेश बहादुर सहित अन्य लोग उपस्थित थे।