वाशिंगटन डीसी (एएनआई)। इंस्टाग्राम यूज करने वालों के लिए कंपनी ने एक बड़े काम का फीचर उतारा है। सोशल मीडिया पर किसी भी पोस्ट पर अच्छे और बुरे दोनों तरह के कमेंट आते हैं। अब आप इन कमेंट्स को आसानी से मैनेज कर सकेंगे। इसके लिए इंस्टाग्राम ने एंटी-बुलिंग फीचर रोल आउट किया है। इसका उद्देश्य यूजर्स को निगेटिव कमेंट्स को बेहतर ढंग से मैनेज करने के साथ-साथ सकारात्मक लोगों को उजागर करना है। इसके अलावा कौन आपको इंस्टाग्राम पर टैग या मेंशन कर रहा, उसे भी आप कंट्रोल कर सकते हैं।

नए फीचर से क्या होगा फायदा

निगेटिव कमेंट्स जो बुलिंग को बढ़ावा देते हैं। इस समस्या का सामना सबसे ज्यादा उनको होता है जिनके काफी ज्यादा फॉलोवर्स होते हैं। इन अकाउंट्स पर निगेटिव कमेंट्स को मैनेज करना मुश्किल हो सकता है। विशेष रूप से उस पोस्ट के मामले में जो वायरल हो गया है या ऑनलाइन ट्रॉल्स का शिकार होता है। ऐसे में अब बुलिंग से बचा जा सकता है। इंस्टाग्राम एक नई सुविधा की टेस्टिंग कर रहा, जो यूजर्स को बल्क में कमेंट्स को हटाने और निगेटिव कमेंट्स को पोस्ट करने वाले कई अकाउंट को ब्लॉक करने की अनुमति देता है। कंपनी का कहना है कि उसके परीक्षणों से शुरुआती प्रतिक्रिया उत्साहजनक रही है, इसलिए अब इसे सभी मोबाइल इंस्टाग्राम यूजर्स को उपलब्ध करा दिया गया है।

कैसे करेगा काम

आईओएस यूजर्स जब किसी कमेंट पर टैप करेंगे, तो आपको टॉप राइट कॉर्नर पर डॉटेड आईकन दिखेगा। जिस पर 'मैनेज कमेंट्स' को चूज करिए। इसमें आपको एक बार में एक साथ 25 कमेंट को डिलिट करने की सुविधा मिलेगी। अगर आप 'मोर ऑप्शन' पर टैप करते हैं। इसमें आपको एक नया फीचर मिलेगा जिो कमेंट करने वाले को ब्लॉक करने की परमीशन देता है, वो भी एक साथ ढेरों अकाउंट को ब्लॉक कर देता है। वहीं एंड्रॉयड यूजर्स की बात करें तो, इसके यूजर्स किसी भी कमेंट पर प्रेस एंड होल्ड करेंगे, तो डॉटेड आइकन ओपन होगा जिसे ब्लॉक या रिस्ट्रिक्शन का ऑप्शन आपको मिल जाएगा।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Technology News inextlive from Technology News Desk

inext-banner
inext-banner