- डीडीयूजीयू के लॉ डिपार्टमेंट में जुलाई से ही शुरू होनी है इंटीग्रेटेड लॉ की पढ़ाई

- ट्रेडिशनल छोड़ कारपोरेट लॉयर बनाने के लिए स्पेशल पाठ्यक्रम किया गया है तैयार

GORAKHPUR: डीडीयूजीयू में शुरू होने वाले इंटीग्रेटेड लॉ कोर्सेज पर ग्रहण लगता दिख रहा है। इसी सत्र से लॉ डिपार्टमेंट में इंटीग्रेटेड कोर्स में एडमिशन प्रक्रिया स्टार्ट करने के दावे किए गए थे, लेकिन फैकेल्टी की समस्या को देखते हुए इस सत्र से इंटीग्रेटेड लॉ कोर्सेज के स्टार्ट होने के चांसेज नहीं दिख रहे। हालांकि यूनिवर्सिटी ने राजभवन को रिमाइंडर भेजा है।

जुलाई से शुरू करने का दावा

डीडीयूजीयू के लॉ डिपार्टमेंट में 2016-17 सत्र से 12वीं पास पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड कोर्स शुरू किया जाना है। इस कोर्स की मान्यता यूनिवर्सिटी लेवल पर मिल चुकी है लेकिन राज्यपाल का एप्रुवल मिलना अभी बाकी है। एप्रुवल नहीं मिलने से कोर्स पेंडिंग में है। उधर, लॉ डिपार्टमेंट में लगातार स्टूडेंट्स इंटीग्रेटेड कोर्स को लेकर पूछताछ कर रहे हैं। इधर इंटीग्रेटेड कोर्स के संचालन के लिए लॉ डिपार्टमेंट के डीन प्रो। जितेंद्र तिवारी ने पूरी तैयारी भी कर ली है। डीन ने बताया कि इंटीग्रेटेड कोर्स के तहत कंप्यूटराइज्ड लाइब्रेरी की पूरी व्यवस्था की जा रही है। 12वीं पास स्टूडेंट्स को उन पाठ्यक्रम को पढ़ाया जाएगा जो किसी भी लॉ डिपार्टमेंट में पढ़ाई नहीं जाती है।

धारा-370 को किया शामिल

उन्होंने बताया कि लॉ फ‌र्स्ट सेमेस्टर में जहां स्टूडेंट्स को राष्ट्रवादी आंदोलन, एकात्ममानववाद पढ़ाया जाएगा। वहीं पॉलिटिकल थिंकर सब्जेक्ट में इंडियन पॉलिटिकल थिंकर में गांधी जी और गोखले के अलावा डॉ। भीम राव अंबेडकर, डॉ। राम मनोहर लोहिया और पं। दीनदयाल उपाध्याय के बारे में भी स्टूडेंट्स को पढ़ाया जाएगा। उन्होंने बताया कि खास पढ़ाई में आर्टिकल 370 को भी शामिल किया गया है। जो कहीं भी नहीं पढ़ाया जाता है। इस आर्टिकल में जम्मू एंड कश्मीर राज्य को लेकर पूरी डिटेल्स में पढ़ाया जाएगा।

धाराओं की दी जाएगी जानकारी

डीन प्रो। जितेंद्र तिवारी ने बताया कि कुल 120 सीट पर एडमिशन लिए जाएंगे। इन स्टूडेंट्स को हाईटेक बनाने के लिए साइबर क्राइम से लगाए इंटरनेट से संबंधित सारी सूचनाएं दी जाएंगी। हैकर्स किस तरह से साइट हैक करते हैं। इस बारे में कानूनी धाराएं क्या हैं। इसकी भी जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इस कोर्स का फायदा इन स्टूडेंट्स को एडिमिनस्ट्रेटिव जॉब और कॉरपोरेट जॉब में सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा।

वर्जन

जुलाई से शुरू हो रहे पांच वर्षीय लॉ की पढ़ाई के लिए पूरा पाठ्यक्रम तैयार कर लिया गया है। लेकिन अभी गवर्नर के यहां से एप्रूवल नहीं मिला है। अगर मिल जाता तो इस सत्र से शुरू हो जाता।

प्रो। जितेंद्र तिवारी, डीन, लॉ डिपार्टमेंट, डीडीयूजीयू