- आईबीएम टीम ने इलाहाबाद को स्मार्ट बनाने के लिए बताया प्लान

- स्टॉक होम, बार्सीलोना और रोम में फॉलो हो रहा है यह प्लान

ALLAHABAD:

शहर को स्मार्ट बनाने के लिए स्मार्ट ट्रैफिक सिस्टम की जरूरत है। साफ्टवेयर कंपनी आईबीएम ने बेहतर ट्रैफिक सिस्टम के लिए इंटेलीजेंट आपरेशन सेंटर स्थापित करने की वकालत की है। कंपनी ने गुरुवार को नगर निगम में स्मार्ट प्लान का प्रिजेंटेशन दिया, जो सबको पसंद आया। इस प्लान के तहत पूरे ट्रैफिक सिस्टम को सिंगल स्क्रीन पर कंट्रोल किया जा सकता है।

डाटा होगा आन द स्पॉट

आईबीएम के प्रोजेक्ट मैनेजर हिमांशु, अशोक मिश्रा और शशांक सिंह ने बताया कि इलाहाबाद के लिए सबसे बड़ा चैलेंज जाम की समस्या से निपटना है। इसके लिए स्टॉक होम, बर्सीलोना, रोम जैसे स्मार्ट सिटी में यूज किए जा रहे मैनेजमेंट इन कमांड टूल यानी इंटेलीजेंट ऑपरेशन सेंटर का इस्तेमाल किया जा सकता है। पूरे शहर में एक कंट्रोल पैनल, जिसके जरिए पर डे, पर मिनट बदल रहे आंकड़ों व रियल फैक्ट के आधार पर निर्णय लिया जा सकेगा।

बॉक्स

मोबाइल पर मिलेगा जाम का मैसेज

इस सिस्टम के तहत सड़क जाम की जानकारी मोबाइल पर ही मिल जाएगी।

एलर्ट किया जाएगा कि फला रूट पर ट्रैफिक जाम है, या तो स्लो स्पीड में जाएं या फिर रूट चेंज कर लें। सोशल मीडिया पर भी इसका मैसेज पहुंच जाएगा।

इनके सामने हुआ प्रजेंटेशन

मेयर अभिलाषा गुप्ता, नगर आयुक्त देवेंद्र पांडेय के साथ ही अधिकारियों के सामने किया। जिसे सभी ने बेहतर बताया, लेकिन अधिकारियों ने यही सवाल उठाया कि अकेले नगर निगम पूरे सिस्टम को मैनेज कैसे करेगा।

नगर निगम ने उठाए सवाल

मेयर अभिलाषा गुप्ता व नगर आयुक्त देवेंद्र कुमार पांडेय ने आईबीएम के सुझाव व प्लान को बेहतर बताया। लेकिन सवाल उठाया कि नगर निगम पूरे शहर के सिस्टम को कंट्रोल करने का काम अकेले कैसे कर सकता है.अन्य विभागों को भी इस प्लान में शामिल करते हुए प्लान में सुधार किया जाए।

ऑपरेशन सेंटर से क्या होंगे फायदे - वन पैनल के थ्रू कंट्रोल होगा शहर का पूरा सिस्टम

- सिटी के सभी चौराहे पर लगाए जा सकते हैं सीसी टीवी कैमरे,

- जिसकी मदद से पर डे पर मिनट, पर सेकेंड का मिलता रहेगा डाटा

- डाटा और ऑन द स्पॉट सिनेरियो से तत्काल लिए जा सकेंगे निर्णय

- ट्रैफिक सिग्नल पर लगाए जा सकते हैं सेंसर, जिसकी मदद से टै्रफिक होगा कंट्रोल

- अगर किसी रूट पर केवल चार गाडि़यां हैं और सिग्नल टाईम 75 सेकेंड का ही है तो सेंसर सिग्नल को सेंसर करते हुए 15 सेकेंड करेगा और गैदरिंग वाले सिग्नल का टाईम एड आन कर देगा