कानपुर। 23 सितंबर 1985 को जन्में भारत के दाएं हाथ के बल्लेबाज अंबाती रायडू आज अपना 33वां बर्थडे मना रहे हैं। एशिया कप खेल रहे रायडू जितने प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं उन्हें उतनी पहचान मिली नहीं। वह सालों तक फर्स्ट क्लॉस क्रिकेट खेजते रहे मगर उन्हें कभी टीम इंडिया में जगह नहीं मिली। और जब वह टीम में रखे गए तो उनके पास ज्यादा खेलने का वक्त नहीं। 33 साल के हो चुके रायडू ज्यादा से ज्यादा एक-दो साल और खेल पाएंगे, इसके बाद टीम इंडिया में नई जनरेशन की इंट्री होगी और रायडू बाहर हो जाएंगे।
कोहली से पहले चर्चा में आए इस खिलाड़ी ने वनडे डेब्यू के लिए किया 13 साल इंतजार
16 की उम्र में किया था फर्स्ट क्लॉस डेब्यू

आंध्र प्रदेश के गुंटुर में जन्में अंबाती रायडू की तुलना सचिन से होती थी। 16 साल की उम्र में अंबाती ने फर्स्ट क्लॉस क्रिकेट खेलना शुरु कर दिया था। उन्हें हैदराबाद की तरफ से खेलने का मौका मिला। दो साल तक घरेलू क्रिकेट खेलने के बाद रायडू को भारत की अंडर 19 क्रिकेट टीम का कप्तान बना दिया गया। 2004 में हुए अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की कमान रायडू के हाथों में थी, हालांकि टीम खिताब तो नहीं जीत पाई मगर रायडू को चुनौती का सामना करने का अनुभव हो गया।
कोहली से पहले चर्चा में आए इस खिलाड़ी ने वनडे डेब्यू के लिए किया 13 साल इंतजार
13 साल बाद मिला टीम इंडिया में मौका
लिस्ट ए और प्रथम श्रेणी में लगातार रन बनाने के बावजूद रायडू को अपना पहला इंटरनेशनल मैच खेलने में 13 साल लग गए। जुलाई 2013 में भारतीय टीम जब जिंबाब्वे दौरे पर गई तब रायडू को भारत की 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया। 24 जुलाई को हरारे में रायडू ने अपना डेब्यू मैच खेला। पहले ही मैच में रायडू ने अर्धशतकीय पारी खेली, उस वक्त इस बल्लेबाज की उम्र 27 साल थी और वह भारत की तरफ से सबसे ज्यादा उम्र में डेब्यू मैच में हॉफसेंचुरी लगाने वाले बल्लेबाज भी बन गए थे।
कोहली से पहले चर्चा में आए इस खिलाड़ी ने वनडे डेब्यू के लिए किया 13 साल इंतजार
बहुत छोटा है अंतरराष्ट्रीय करियर
इंटरनेशनल करियर की बात करें तो रायडू के नाम 37 वनडे मैचों में 50.39 की औसत से 1159 रन दर्ज हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 2 शतक और 7 अर्धशतक निकले हैं। वहीं टी-20 की बात करें तो इस बल्लेबाज ने सिर्फ 6 इंटरनेशनल मैच खेले जिसमें उन्होंने मात्र 42 रन बनाए, हालांकि उन्हें टेस्ट मैच में कभी खेलने का मौका नहीं मिला। इसकी वजह है उनकी टीम में जगह कभी पक्की नहीं रही। वह टीम में अंदर-बाहर होते रहे, फिलहाल एशिया कप 2018 में टीम इंडिया का हिस्सा हैं और शानदार प्रदर्शन कर रहे।

आईपीएल 2018 में की थी तूफानी बल्लेबाजी
पिछले सीजन मुंबई इंडियंस की ओर से खेलने वाले अंबाती रायडू को आईपीएल 11 में चेन्नई सुपर किंग्स ने खरीदा था। हालांकि रायडू को बहुत बड़ी रकम तो नहीं मिली मगर 2.2 करोड़ में खरीदे गए इस बल्लेबाज ने मौजूदा आईपीएल सीजन में कहर बरपा दिया था। जिस टूर्नामेंट में कोहली, गेल और डविलियर्स जैसे धुरंधर खिलाड़ी खेल रहे हों उनको पछाड़कर रायडू ने टॉप 5 में जगह हासिल की। आईपीएल के 47 मुकाबलों के बाद रायडू के नाम 12 मैचों में 535 रन दर्ज हैं, वह इस साल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में चौथे नंबर पर है। आईपीएल 11 में एक शतक के अलावा रायडू दो अर्धशतक भी जड़ चुके।

आज ही हुई थी गेंदबाजी करिश्माई, जिसके चलते दुनिया ने देखा कोई टेस्ट मैच टाई

एशिया कप : सचिन के फैन का खर्च उठा रहा यह पाकिस्तानी

Cricket News inextlive from Cricket News Desk