प्रदेशभर में मेरठ 28वें पायदान पर पहुंचा

- पिछले साल 19वें नंबर पर था मेरठ का स्थान

Meerut . इसे बदले पैटर्न का असर कहे या मॉडरेशन में कम हुए नंबर कि 12वीं की परीक्षा में इस बार मेरठ का रिजल्ट काफी पिछड़ गया है. प्रदेशभर में मेरठ 28वें पायदान पर खिसक गया है. जबकि पिछले साल यह 19वें नंबर पर था. 9 पायदान का फासला कैसे और क्यों खिसक गया इसके कारणों पर शिक्षा विभाग ने जहां मंथन करना शुरु कर दिया है कि वहीं स्कूल संचालकों का मानना है कि नकल विहीन परीक्षा के साथ बदला पैटर्न इसकी वजह बनी हैं. कई सब्जेक्ट से एक पेपर होने की वजह से स्टूडेंट्स पर लोड पड़ा है जिसका असर सीधे रिजल्ट्स पर आया हैं. वहीं सूत्रों के मुताबिक इस बार मॉडरेशन अंक 28 से घटाकर 20 कर दिए गए थे. हालांकि इस बार 12वीं की टॉप टेन सूची में साइंस स्ट्रीम का जलवा रहा है. कॉमर्स और आ‌र्ट्स के स्टूडेंट्स खास कमाल नहीं कर पाएं हैं

इनका है कहना

इस बार केंद्रों पर सीसीटीवी और वीडियो रिकार्डर लगे थे. इसके अलावा पेपर भी एक हुए थे. जिसकी वजह से इंटर का रिजल्ट पिछड़ गया है.

डा. सुखनंदन त्यागी, प्रिंसिपल, रामसहाय इंटर कॉलेज

एनसीईआरटी पैटर्न और एक पेपर की व्यवस्था से काफी फर्क आया हैं. एक पेपर होने की वजह से स्टूडेंट्स पर लोड पड़ा हैं. पहले उसे पेपर में स्टूडेंट्स कवर कर लेते थे लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ.

डॉ. नीरा तोमर, प्रिंसिपल, श्री मल्हू आर्य इंटर कॉलेज