- एस्ट्रोटर्फ के इर्द-गिर्द की जाएगी बैठने की व्यवस्था

- बनेंगे ड्रेसिंग रूम के साथ ही वॉशरूम, सरकार ने जारी किया पांच करोड़ रुपए का बजट

GORAKHPUR: हॉकी इंडिया की ओर से ऑर्गनाइज इंडिया-फ्रांस फीमेल हॉकी सीरीज के बाद अब जल्द ही गोरखपुर में इंटरनेशनल इवेंट्स की भरमार होगी। गोरखपुर में हॉकी का इंटरनेशनल स्टेडियम बनाने का काम शुरू हो चुका है। पहले फेज में दर्शकों के बैठने की व्यवस्था की जा रही है, जिसके लिए सीढि़यां बनाई जा रही हैं। स्टेडियम के पश्चिम की ओर नींव की खुदाई शुरू हो चुकी है और जल्द ही इसका कंस्ट्रक्शन भी शुरू हो जाएगा। नेक्स्ट इयर इसका कंस्ट्रक्शन कंप्लीट होने की उम्मीद है, जिसके बाद यहां भी नेशनल और स्टेट टूर्नामेंट तो होंगे ही, वहीं इंटरनेशनल टूर्नामेंट की राह भी खुल जाएगी और लोगों को अपने शहर में दुनिया के हॉकी सितारों को देखने का मौका मिलेगा।

पहले फेज में पांच करोड़ मिला है बजट

इंटरनेशनल स्टेडियम बनाने के लिए यूपी गवर्नमेंट काफी सीरियस है। सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद यूपी स्पो‌र्ट्स डिपार्टमेंट ने इसके लिए पांच करोड़ रुपए का बजट जारी भी कर दिया है। इससे कंस्ट्रक्शन वर्क भी शुरू हो चुका है। पहले फेज में बैठने की व्यवस्था के साथ ड्रेसिंग रूम और बाथरूम बनाए जाएंगे, जिससे कि कम से कम स्टेट और नेशनल मैचेज में लोगों को किसी तरह की परेशानी न फेस करनी पड़े। वहीं बाद में इसे चारों ओर से कवर भी किया जाएगा, जिससे कि धूल-मट्टी से टर्फ गंदा न हो और इसकी लाइफ बढ़ जाए।

10 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था

इंटरनेशनल मुकाबले होने हैं तो इसका ख्याल रखते हुए खेल विभाग उसी तरह से तैयारी भी कर रहा है। इस स्टेडियम को 10 हजार लोगों की कैपासिटी को ध्यान में रखकर बनाया जा रहा है। पहले फेज के बजट में अगर काम पूरा नहीं भी हो पाता है तो प्रदेश सरकार इसके लिए और पैसे देगी, जिससे गोरखपुर का यह इंटरनेशनल स्टेडियम जल्द से जल्द तैयार हो सके। वहीं हॉकी में दर्जनों इंटरनेशनल और नेशनल खिलाड़ी देने वाले गोरखपुर की हॉकी को नई संजीवनी मिल सके।

ड्रेसिंग रूम और स्टैंड ने दूर किया इंटरनेशनल

गोरखपुर में इंटरनेशनल मैच की स्ट्रैटजी भी बनाई गई थी, लेकिन कुछ मानकों के पूरा न होने की वजह से गोरखपुर से इंटरनेशनल मैच थोड़ा दूर हो गया। अंडर-19 का एक मैच होने की वजह से इसे किसी तरह कंडक्ट कराया गया, लेकिन मानकों पर नजर डालें तो इंटरनेशनल सीरीज के लिए कम से कम चार ड्रेसिंग रूम और चार वॉशरूम होने जरूरी हैं। जिससे कि दो प्लेइंग टीम्स के साथ दो नेक्स्ट मैच खेलने वाली टीम्स भी अपनी तैयारियां कर सकें। फिलहाल गवर्नमेंट ने स्टैंड और ड्रेसिंग रूम के लिए पांच करोड़ रुपए रिलीज भी कर दिए हैं, जिसकी फॉर्मेल्टी पूरी होने के बाद इसका काम शुरू हो चुका है।

बॉक्स

बनेगा फुल कवर

हॉकी के एस्ट्रोटर्फ ग्राउंड के बगल में ही चलती हुई रोड है, वहीं आसपास में कंस्ट्रक्शन भी जोर पकड़ रहा है। इसकी वजह से एस्ट्रोटर्फ ग्राउंड पर धूल की परत जमने लगी है। इसको देखते हुए विभागीय जिम्मेदार संजीदा है और अब पूरे टर्फ ग्राउंड के बराबर कवर बनाने की तैयारी शुरू की गई है। इस वक्त सीनियर स्टेट चैंपियनशिप चल रही है, जिसके खत्म होते ही इसके कवर बनाने की कवायद शुरू हो जाएगी, ताकि इसे धूल और गर्द से बचाने के साथ ही इसकी लाइफ और लंबी की जा सके।

हाईलाइट्स

- पांच करोड़ की लागत से बनेगा स्टेडियम

- 10 हजार लोगों के बैठने की होगी व्यवस्था

- नेशनल और इंटरनेशनल मैचेज हो सकेंगे ऑर्गनाइज

- बनाए जाएंगे चार ड्रेसिंग रूम और चार वॉशरूम

वर्जन

इंटरनेशनल स्टेडियम का कंस्ट्रक्शन शुरू हो चुका है। स्टेयर्स बनाए जा रहे हैं। गवर्नमेंट ने इसके लिए पांच करोड़ रुपए का बजट जारी किया है।

- अरुणेंद्र पांडेय, प्रिंसिपल, वीर बहादुर सिंह स्पो‌र्ट्स कॉलेज