- झमाझम बारिश के बीच स्कूली बच्चों के साथ पीएम मोदी ने किया योग, सिक्योरिटी प्रोटोकॉल छोड़ जनता के बीच पहुंचे

- राज्यपाल राम नाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी बढ़ाया उत्साह

ashok.mishra@inext.co.in

LUCKNOW: सुबह चार बजे का वक्त, राजधानी के रमाबाई अंबेडकर मैदान में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लेने वालों की भीड़ बढ़ती जा रही थी और आसमान से बारिश की बूंदें लगातार सराबोर कर रही थी। स्कूली बच्चों के कदम मैदान में अपने आसन की ओर उत्साह के साथ बढ़ रहे थे। करीब म्.भ्0 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मैदान में कदम रखा तो लोगों को लगा कि बारिश की वजह से सांकेतिक रूप से योग कराकर कार्यक्रम समाप्ति की घोषणा कर दी जाएगी। लेकिन मजबूत इरादों वाले पीएम मोदी ने अपना संबोधन समाप्त करने के बाद आगे जो किया, वह लखनऊ के इतिहास में दर्ज हो गया। वे तमाम सुरक्षा इंतजामों को पीछे छोड़ स्कूली बच्चों की ओर बढ़ गये और उनके बीच जाकर बारिश में भीगते योग किया।

अविश्वनीय नजारा देख उत्साहित

प्रधानमंत्री को चंद फुट की दूरी पर देख योग कार्यक्रम में हिस्सा लेने आए लोग उत्साह से भर गये। पूरे मैदान में मोदी-मोदी के नारे गूंजने लगे। प्रधानमंत्री मंच से नीचे आकर 'डी' (सुरक्षा घेरा) से बाहर आ गये तो एसपीजी के अधिकारी भी आश्चर्य मे पड़ गये। 'डी' के बाहर तैनात किए गये पुलिसकर्मियों के अलावा पीएम के क्लोज सिक्योरिटी कवर वाले एसपीजी अधिकारी ही साथ चल रहे थे। किसी को भी अंदाजा नहीं था कि पीएम किस जगह पर जाकर रुकेंगे और योग करेंगे। लेकिन मोदी ने मंच के ठीक सामने सेंट मीराज स्कूल के बच्चों के साथ योग करने का फैसला लिया। आनन-फानन में वहां सुरक्षा घेरा बनाया गया और एक योग प्रशिक्षक को बुलाकर सामने बैठाया गया। इसके बाद बच्चों के साथ मोदी ने एक के बाद एक योगासन कर पूरी दुनिया को दिखा दिया कि भारत का योग को वैश्विक परचम पर स्थापित करने का इरादा बेहद मजबूत है, बारिश या कोई अन्य अवरोध इसमें बाधा नहीं डाल सकता।

बीस मिनट तक किया योग

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन के बाद करीब बीस मिनट तक स्कूली बच्चों के साथ योग किया। उनके उत्साह ने आयोजन में चार चांद लगा दिए और मैदान में मौजूद लोग भी बारिश को धता बताकर योग करने में जुट गये। मीडियाकर्मी भी इस पल को अपने कैमरे में कैद करने को बेताब दिखे और देखते ही देखते पूरा माहौल मोदीमय होता चला गया। योग करने के बाद पीएम वापस उसी रास्ते से सबका अभिवादन स्वीकारते हुए मंच की ओर बढ़ गये जबकि राज्यपाल राम नाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंच के बांयी ओर जनता के बीच योग करते रहे। राज्यपाल और मुख्यमंत्री के योग के प्रति उत्साह को देख लोगों के जोश में इजाफा होता गया और राजधानी का रमाबाई अंबेडकर मैदान तीसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया।

फैक्ट फाइल

- फ् बजे सुबह से प्रतिभागियों का आना शुरू

- म्.ब्0 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रमाबाई मैदान में आगमन

- ख्0 मिनट तक पीएम मोदी ने स्कूली बच्चों के साथ किया योग

- 7.ब्0 बजे पीएम का काफिला एयरपोर्ट की ओर रवाना

- 8 बजे पीएम वायुसेना के विमान से नई दिल्ली वापस गये