- सीसीटीएनएस सेवा ठप होने से सर्वर से टूटा संपर्क

- आनन-फानन में ट्रेजरी से पास कराया गया बिल का चेक

फैक्ट फाइल

- 24 सौ थानों पर लगे हैं बीएसएनएल से ब्रॉडबैंड कनेक्शन

- 80 लाख का बिल न जमा होने पर बीएसएनएल ने की कार्रवाई

- 08 दिनों से राजधानी के थानों में ठप थे इंटरनेट कनेक्शन

LUCKNOW: प्रदेश के आठ जिलों के थानों में मौजूद इंटरनेट व फोन कनेक्शन नॉन पेमेंट के चलते कटने से हड़कंप मच गया। बीएसएनएल द्वारा की गई अचानक कार्रवाई से प्रदेश भर के थानों की सीसीटीएनएस सेवा ठप हो गई। सभी थानों के इंटरनेट कनेक्शन ठप होने की खबर शासन पहुंची तो हड़कंप मच गया। आनन-फानन बीएसएनएल के बकाया बिल को ट्रेजरी से पास कराया गया, जिसके बाद इंटरनेट सेवा बहाल हो सकी।

तीन महीने का बिल था बाकी

प्रदेश में सीसीटीएनएस सेवा के लिये वर्तमान में करीब 2400 थानों पर बीएसएनएल से ब्रॉडबैंड कनेक्शन लिये गए हैं। सभी थानों के इंटरनेट कनेक्शन का बल्क पेमेंट यूपी पुलिस की टेक्निकल सर्विसेज करती है। बताया गया कि बीते तीन महीनों का इंटरनेट कनेक्शन का बिल करीब 80 लाख रुपये का बकाया था। लेकिन, यूपी पुलिस ने इस बिल का पेमेंट नहीं किया। नतीजतन, बीएसएनएल की ओर से विभाग को नोटिस भी भेजा गया। बावजूद इसके पेमेंट नहीं हो सका। जिसके चलते बीएसएनएल ने शनिवार सुबह प्रदेश के आठ जिलों लखनऊ, कानपुर देहात, कानपुर शहर, बाराबंकी, महोबा, अलीगढ़, बुलंदशहर और सोनभद्र के सभी थानों के इंटरनेट व फोन कनेक्शन काट दिये।

मचा हड़कंप तब पेमेंट

बताया गया कि शनिवार सुबह इंटरनेट कनेक्शन कटने की खबर जैसे ही पुलिस मुख्यालय व शासन में पहुंची तो हड़कंप मच गया। यूपी पुलिस की टेक्निकल सर्विसेज के एडीजी असीम अरुण ने बताया कि पेमेंट की चेक ट्रेजरी में भेज दी गई थी लेकिन, छुट्टियों की वजह से यह चेक पास न हो सकी। आनन-फानन बीएसएनएल के चेक को पास कराने के लिये टेक्निकल सर्विसेज के अधिकारियों को ट्रेजरी दौड़ाया गया। काफी देर की जद्दोजहद के बाद आखिरकार चेक पास हो गया, जिसके बाद बीएसएनएल ने इंटरनेट सेवा बहाल कर दी।

बॉक्स

आठ दिन से कटा है इंटरनेट कनेक्शन

पुलिस सूत्रों के मुताबिक, राजधानी के थानों में बीते आठ दिनों से इंटरनेट कनेक्शन काम नहीं कर रहे थे। जिसकी वजह से सभी एफआईआर ऑफलाइन ही दर्ज हो रही थीं और इसका डाटा सिंक नहीं हो पा रहा था। शुरुआत में यह समझा गया कि इंटरनेट कनेक्शन किसी गड़बड़ी की वजह से काम नहीं कर रहा। हालांकि, शनिवार को जब इसे लेकर हाय-तौबा मची तो पता चला कि इंटरनेट कनेक्शन बिल पेमेंट न होने की वजह से काट दिया गया है। जिसके बाद इसका पेमेंट कराकर इसे रीस्टोर कराया गया।

वर्जन

छुट्टियों की वजह से बीएसएनएल के बिल का चेक पास नहीं हो सका था। शनिवार को चेक पास हो गया, जिसके बाद इंटरनेट सेवा फिर से बहाल हो गई है।

- असीम अरुण, एडीजी टेक्निकल