- एमडीए द्वारा प्रस्तावित चार चौराहों पर अभी तक नहीं हो पाया काम

- कागजों में बन रहे प्लान, हवा में चल रहा विकास कार्य

Meerut। शहर को भारी ट्रैफिक लोड और जाम झमलों से छुटकारा दिलाने के लिए बनाए प्रशासन ने शहर के अति व्यस्ततम 13 चौराहों की व्यवस्था ठीक करने का एक बार फिर नया प्लान बनाया है। ऐसा तो तब है जब पिछले कुछ सालों शहर की यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के कई महत्वपूर्ण प्लान सरकारी कागजों से बाहर नहीं निकल सके हैं। ऐसे में फिर एक नए प्लान का खड़ा हो जाना प्रशासनिक और संबंधि विभागों को आत्मचिंतन करने का इशारा देता है।

क्या है मामला

दरअसल, शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को ठीक करने के लिए डीएम बी। चंद्रकला की अध्यक्षता में सिटी के 13 अति व्यस्ततम चौराहों बेगमपुल, घंटाघर, ईव्ज चौराहा, वेस्ट एंड रोड, जीरोमाइल, रेलवे रोड, तेजगढ़ी, साकेत, जेल चुंगी, भूमिया का पुल व लिसाड़ी गेट चौराहे की यातायात व्यवस्था दुरुस्तकरने की बात कही है।

नई व्यवस्था

नई व्यवस्था के अंतर्गत चौराहे के 50 मीटर के दायरे में कोई वाहन व ई-रिक्शा खड़ा न करने के निर्देश जारी किए हैं। इसके अलावा जिन लोगों की ड्यूटी यातायात व्यवस्था में लगाई जाएगी, उन्हें पहचान पत्र, कैप, मास्क व फ्लोरोसेंट जैकेट दी जाएगी। उनका आई क्यू टेस्ट लिया जाएगा और मॉक ड्रिल कराया जाएगा।

नहीं बन पाई बात

शहर के ट्रेफिक कंट्रोल के उद्देश्य से एमडीए द्वारा लाई गई करोड़ों की योजना पहले ही धराशायी हो चुकी है। दरअसल, भारी ट्रेफिक लोड और जाम झमेलों से शहर को मुक्त करने के लिए एमडीए ने चौराहों के मॉर्डनाइजेशन का मॉडल तैयार किया था। प्रोजेक्ट में एमडीए ने शहर के चार मुख्य और ट्रेफिक लोड वाले चार चौराहों (तेजगढ़ी, हापुड अड्डा, एचआरएस चौक व बेगमपुल)का चुनाव किया था।

ये हैं कमियां-

सबसे अधिक ट्रेफिक ओवर लोडेड इन चौराहों में जाम लगने के कारण ट्रेफिक सिग्नलस का न होना, यू टर्न न होना, फुट ओवर ब्रिज, पडेस्टेरियन न होना या जेब्रा लाइन न होना पाया गया। एमडीए के मुताबिक इन समस्याओं का निस्तारण होने पर ट्रेफिक समस्या से निजात होना बताया है।

छह करोड़ का था प्लान

एमडीए की ओर से इस प्रोजेक्ट का बजट छह करोड़ रखा गया है। यही नहीं एमडीए ने बागपत चौराहा स्थित एचआएस चौक व हापुड़ अड्डे पर काम शुरू कराया था। प्रोजेक्ट के अंतर्गत इन दोनों चौराहों पर एमडीए ने सड़क की वाइडनिंग और फुटपाथ का निर्माण शुरू किया था, लेकिन लोगों ने काम को बीच में ही रोक दिया था।

18 लाख में कराया था डिजाइन तैयार

एमडीए ने अपने इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट का डिजाइन पर पानी की तरह पैसा बहाया था। देश की नामचीन संस्था सीआआरआई (सेंट्रल रोड रिसर्च इंस्टीट्यूट) द्वारा किया तैयार किए गए प्रोजेक्ट के डिजाइन पर एमडीए ने 18 लाख रुपए खर्च किए थे। अब जबकि प्रोजेक्ट पर जनता जनार्दन ने ग्रहण लगा दिया है। ऐसे में एमडीए द्वारा खर्च किया गया सरकारी पैसा मिट्टी में मिल गया है।

अजब-गजब पक्ष

ट्रैफिक व्यवस्था को दुरस्त करने के लिए एमडीए की कवायद फेल हो गई। इस पर एमडीए अफसर ने अजब-गजब सफाई दे दी। अधीक्षण अभियंता शबीह हैदर का कहना है कि योजना के अंतर्गत चौराहों से दुकानों और अतिक्रमण को हटाया जाना था किंतु लोगों के विरोध के कारण एमडीए को कदम वापस लेने पड़े।

---

शहर को ट्रैफिक के लोड़ से निजात दिलाने के कई बार प्लान बनाए जा चुके हैं, लेकिन अभी तक कोई अमल में नहीं आया। जिंदगी जाम बन गई है।

-मुख्तियार उर्फ गुड्डू, जैदी फार्म

शहर में जाम झमेला रोजाना का शगल हो गया है। ट्रैफिक व्यवस्था को पटरी पर लाए बिना मेरठ स्मार्ट सिटी की दौड़ में शामिल नहीं हो सकता।

-अनुज त्यागी, शास्त्रीनगर

योजना की संख्या बढ़ाने के बजाए सरकारी विभागों को किसी एक प्लान पर काम करना चाहिए। उस प्लान को पूरी ईमानदारी और सख्ती के साथ लागू किया जाना चाहिए।

-पंकज कुमार, घंटाघर