- गाजियाबाद के तीन शातिर चढ़े पुलिस के हत्थे

- एग्जाम सेंटर्स की पार्किग में टू व्हीलर को बनाते थे निशाना

- डीएवी कॉलेज पार्किग में 7 टू व्हीलर डिक्की तोड़ चोरी

देहरादून,

दून पुलिस ने एक ऐसे अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश किया है जो एग्जाम सेंटर्स पर खड़े टू व्हीलर की डिक्की को टारगेट बनाता था और डिक्की तोड़ गैजेट्स और पर्स उड़ा लेता था। इस डिक्की तोड़ गिरोह की नजर एग्जाम्स पर रहती थी और जहां भी एग्जाम हो रहा हो गिरोह पहुंच जाता था। गाजियाबाद के इस गिरोह के तीन लोग अरेस्ट किए गए हैं। दून के डीएवी कॉलेज में एक एग्जाम के दौरान इन्होंने पार्किग में खड़े 7 टू व्हीलर्स की डिक्की तोड़ मोबाइल और कैश जोरी किया था।

डीएवी पार्किग में तोड़ी थी 7 डिक्की

बीते 10 फरवरी को डीएवी पीजी कॉलेज की पार्किंग में 7 टू व्हीलर की डिक्की तोड़ी गई थी। थाना डालनवाला में अभय कुमार निवासी आरके पुरम अधोईवाला की ओर से इसकी कंप्लेन की गई थी। बताया गया था कि टू व्हीलर्स की डिक्की में से एटीएम कार्ड, मोबाइल फोन और कैश चोरी किया गया था। पुलिस ने केस दर्ज किया। मामला गंभीर होने के चलते एसपी सिटी और सीओ डालनवाला के नेतृत्व में टीम गठित की गई। पुलिस ने पूरी पड़ताल के बाद गाजियाबाद के इस अंतरराज्यीय गिरोह के तीन शातिरों को दबोच लिया। गिरोह की क्राइम हिस्ट्री खंगाली तो पता चला दिल्ली, बिहार और पंजाब में भी गिरोह द्वारा इस तरह की वारदातों को अंजाम दिया गया है। हरिद्वार गंगनहर थाना क्षेत्र में भी गिरोह चोरी की वारदात को अंजाम दे चुका है।

सीसीटीवी से मिले अहम इनपुट

गिरोह के इन बदमाशों को दबोचने में पुलिस को सीसीटीवी सर्विलांस से अहम इनपुट मिले। पुलिस टीम द्वारा सबसे पहले इलाके के सीसीटीवी कैमरे खंगाले गए, जिनमें तीन आरोपी चिह्नित किए गए जो टू व्हीलर्स की डिक्की से छेड़छाड़ करते दिखे। इसके बाद एक और लोकेशन पर भी तीनों लोग डीएवी कॉलेज की ओर आते दिखाई दिए। पुलिस को यह भी इनपुट मिले कि गिरोह ने चोरी किए एटीएम का इस्तेमाल कर रेसकोर्स स्थित ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के एटीएम से 25 हजार रुपये विड्रॉल भी किए थे। इस लोकेशन पर भी पुलिस ने सीसीटीवी कैमरा फुटेज खंगाले तो वही तीनों संदिग्ध लग्जरी कार से उतरकर एटीएम पर गए और विड्रॉल कर वापस जाते दिखाई दिए। बदमाशों की यही लग्जरी कार पुलिस की जांच में डीएवी कट के पास खड़ी मिली थी। चोरी किए गए सिम की लोकेशन भी क्लेमेंट टाउन क्षेत्र में होना पाया गया। इतना ही नहीं यही कार आशारोड़ी बैरियर के सीसीटीवी कैमरे में भी कैद हुई थी।

ईसी रोड स्थित होटल में रुका था गिरोह

पुलिस ने तीनों संदिग्धों के दून में रुकने के बारे में भी पता किया, पता चला कि वारदात से पहली रात में तीनों शातिर ईसी रोड स्थित होटल शगुन में रुके थे। लेकिन, वहां जमा किए डॉक्यूमेंट्स में सभी जानकारी और मोबाइल नंबर फर्जी निकले। होटल में रूम ऑनलाइन बुक कराय गया था। यहां से आरोपियों का ओरिजिनल मोबाइल नंबर हासिल हुआ, जिससे तीनों की पहचान सामने आ गई साथ ही यह भी पता चला कि तीनों गाजियाबाद के रहने वाले हैं। पुलिस टीम तीनों की धरपकड़ के लिए गाजियाबाद रवाना हुई। जहां पर रोहना टोल टैक्स बैरियर पर लगे सीसीटीवी कैमरों में भी आरोपियों की लग्जरी कार कैद हुई थी। यही कार गाजियाबाद के थाना कौशांबी के हसनपुर में दिखायी दी। कार का पता किया गया तो यह प्रिंस नाम के व्यक्ति की निकली जो अपने दोस्त जितेंद्र व धर्मेंद्र के साथ मिलकर एटीएम क्लोनिंग करके लोगों को ठगते थे। इनके द्वारा पहले भी कई वारदातें की गई हैं। गाजियाबाद में पड़ताल के दौरान ही पुलिस को पता चला कि तीनों शातिर फिर किसी वारदात को अंजाम देने के लिए देहरादून में हैं। पुलिस वापस लौटी और तीनों को ईसी रोड पर आनंद भवन वाली गली से अरेस्ट कर लिया।

40-40 हजार रुपये आए हिस्से में

आरोपियों ने पुलिस को बताया कि डीएवी कॉलेज में 10 फरवरी को बीएड के एग्जाम के दिन पार्किंग में खड़े टू व्हीलर की डिक्की से एटीएम, सिम, मोबाइल और पैसे चोरी किए गए। इसके बाद चोरी के एटीएम से उन्होंने रेसकोर्स स्थित एटीएम से 25 हजार रुपए निकाले। चोरी में मिले पर्स, मोबाइल व सिम को तोड़कर नदी में फेंक दिया। आरोपियों ने बताया कि इससे पहले भी वे जनवरी व फरवरी में गंगनहर हरिद्वार में भी ऐसी वारदातें कर चुके थे। दोनों वारदातों से मिले कैश में से तीनों के हिस्से में 40-40 हजार रुपए आए। बताया कि दिल्ली के कश्मीरी गेट, व बिहार में भी वे इस तरह की वारदातों को अंजाम दे चुके हैं।

ये किए अरेस्ट

प्रिंस कुमार (23)

धर्मेन्द्र (26)

जितेंद्र (24)

ये किया बरामद

6 मोबाइल फोन

9860 रुपए

लग्जरी कार

एग्जाम्स पर रहती थी नजर

तीनों शातिरों ने पुलिस को बताया कि वे न्यूजपेपर के जरिए विभिन्न एग्जाम्स का शेड्यूल देख एग्जाम सेंटर्स पर रवाना हो जाते थे। एग्जाम सेंटर की रेकी करते थे और पार्किग तक पहुंचने का रास्ता पता करते थे। इसके बाद पार्किग में खड़े टू व्हीलर की डिक्की तोड़ते थे और उसमें रखा सामान व कैश उड़ा लेते थे। चोरी के मोबाइल सिम से दूसरे नंबर पर ओटीपी मंगवाकर चोरी के एटीएम से रकम निकाल लेते थे।