-ट्रैफिक पुलिस और आरटीओ की लापरवाही से बढ़ रहे जुगाड़ वाहन

-कार्रवाई न होने से हौसले बुलंद, अक्सर लगता है जाम

बरेली। सड़कों पर दौड़ रहे जुगाड़ वाहनों से भीषण जाम लगता है जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यहां तक इन वाहनों की वजह से अक्सर हादसे भी होते रहते हैं। ट्रैफिक पुलिस और आरटीओ के कार्रवाई न करने से इनके हौसले बुलंद है। यह वाहन शहर की तंग गालियों, सकरे रास्तों और चौराहों पर बेलगाम दौड़ते दिखाई पड़ते हैं। इन वाहनों को कोई भी नहीं रोकता और न ही चेक करता है। जिससे शहर में इन जुगाड़ वाहनों की संख्या में इजाफा हो रहा है। अक्सर यह वाहन बेतरतीब ढंग से मार्केट में खड़े होते है। जिस वजह से आम पब्लिक को जाम की वजह से दिक्कतों का सामना करना पड़ा है।

देसी तकनीक से बने हैं वाहन

देसी तकनीक से बने जुगाड़ वाहन शहर की तमाम सड़कों पर बेखौफ दौड़ रहे हैं। पुरानी बाइक, स्कूटर, ऑटो रिक्शा व पंपिंगसेट के इंजन व कलपुर्जो को जोड़कर तैयार यह वाहन लगभग सभी जगह दिखाई देते हैं। इनका यूज माल ढुलाई वाहन के रूप में हो रहा है। जबकि लोग तमाम लोग इन वाहनों से सरिया, सीमेंट, बालू, और लकड़ी की ढुलाई कर रहे हैं। वहीं गन्ने का रस निकालने वाले भी इन वाहनों का सबसे ज्यादा यूज हो रहा है।

बिना रजिस्ट्रेशन के दौड़ रहे वाहन

ट्रैफिक नियमों के मुताबिक जुगाड़ वाहन पूरी तरह से बैन है। इन वाहनों का रजिस्ट्रेशन तो दूर इनका नंबर भी नहीं होता है। सुरक्षित ट्रैफिक मानकों को ताक में रखकर जुगाड़ शहर के विभिन्न इलाकों में सरपट दौड़ रहे हैं। इन वाहनों को चलाने वाले लोगों के पास कोई हेलमेट नहीं होता है। साथ ही इनके पास कोई ड्राइविंग लाइसेंस भी नहीं है। जिससे जुगाड़ वाहनों ने परिवहन नियमों का मखौल बना दिया है। जबकि टै्रफिक विभाग के अफसरों कहना है कि दो माह पहले जुगाड़ वाहनों को पकड़ने के लिए अभियान चलाया गया था। जिसमें तमाम वाहनों की सीज किया जा चुका है।

वर्जन

तंग गलियों में यह वाहन बेतरतीब ढंग से खड़े रहते हैं। जिस वजह से जाम लग जाता है। कई दिक्कतें उठानी पड़ती है।

प्रेम प्रताप भारद्वाज

यह जुगाड़ वाहन किसी वाहन को कुचलकर जख्मी कर देते है। तब चालक उन्हे छोड़कर वहां से भाग जाता है। गाड़ी पर कोई नंबर न होने से आरोपियों को पकड़ना काफी मुश्किल होता है।

इंद्रपाल सिंह

जुगाड़ वाहनों को पकड़ने के लिए अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए सभी थानों को निर्देशित किया गया है।

एसपी ट्रैफिक सुभाषचंद्र गंगवार