समाजवादी पेंशन योजना के पात्रों की जांच के नाम पर रुक सकती है पेंशन

कैबिनेट की बैठक में लिया जा चुका है निर्णय, अभी जारी नहीं हुआ सर्कूलर

शासन के निर्णय की भनक लगते ही जिला प्रशासन ने शुरू की प्रक्रिया

ALLAHABAD: मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी द्वारा समाजवादी पेंशन योजना के पात्रों की जांच के आदेश देने के बाद प्रशासन हरकत में आ गया है। फिलहाल भुगतान पर रोक लगाने की तैयारी की जा रही है। इसके बाद पात्रों की जांच की जाएगी। इस प्रक्रिया से लाखों की संख्या में लाभार्थी प्रभावित होंगे। बता दें कि मंगलवार को हुई यूपी कैबिनेट की बैठक में पेंशन योजना पर रोक लगाने के साथ इसका नाम भी बदला जाने की बात कही गई है।

पूरा है लक्ष्य, होगी सघन जांच

हालांकि, कैबिनेट में फैसला जरूर हुआ है लेकिन अभी तक शासन से कोई निर्देश प्राप्त नही हुआ है। बावजूद इसके प्रशासन ने योजना के जांच की तैयारियां शुरू कर दी है। जिले में समाजवादी पेंशन योजना के 01 लाख 42 हजार 124 लाभार्थी हैं। इनको प्रतिमाह पांच सौ रुपए पेंशन दी जाती है। शासन का कहना है कि समाजवादी पेंशन योजना का नाम बदलकर मुख्यमंत्री पेंशन योजना किया जाएगा और पात्रों का सत्यापन भी कराया जाएगा। वर्तमान में योजना का लक्ष्य जिले में पूरा है।

जिला स्तरीय अधिकारियों की होगी भूमिका

मंगलवार को मुख्यमंत्री का बयान आने के बाद प्रशासनिक अधिकारियों ने निष्पक्ष तरीके से योजना की जांच कराने की तैयारी शुरू कर दी है। अभी तक योजना की जांच में न्याय पंचायत सचिव का अहम रोल होता था। लेकिन इस बार बीडीओ द्वारा सत्यापन कराने की तैयारी चल रही है। कहा जा रहा है कि पांच सौ से अधिक आबादी वाले गांवों में जिला स्तरीय अधिकारियों के नेतृत्व में जांच होगी और इसके नीचे की आबादी पर बीडीओ पात्रों की सत्यता को परखेंगे।

पिछले साल बाहर हुए थे 11 हजार

ऐसा नही है कि सपा सरकार में योजना का सत्यापन नही किया गया था। हर साल अपात्रों को बाहर का रास्ता दिखाया जाता है। पिछले साल हुई जांच में समाजवादी पेंशन योजना के 11,592 लाभार्थियों को सूची से बाहर कर दिया गया था। इनकी जगह नए पात्रों को जगह दी गई थी। लेकिन इस बार माना जा रहा है कि बड़ी संख्या में अपात्र बाहर होंगे। जिससे पात्रों को योजना का लाभ लेने का मौका मिलेगा।

इन्हें मिलता है लाभ

जिनके पास ग्रामीण क्षेत्र में आधा हेक्टेयर सिंचित और एक हेक्टेयर असिंचित भूमि से अधिक न हो। शहरी एरिया में 25 वर्ग मी। से अधिक क्षेत्रफल में पक्का मकान न हो।

इनको मिलेगी दोगुनी राशि

इसके अलावा कैबिनेट में विधवा, वृद्धावस्था और दिव्यांग पेंशन की प्रोत्साहन राशि 500 रुपए को दोगुना किए जाने के आदेश दिए हैं। बता दें कि जिले में विधवा पेंशन के 48,152, दिव्यांग पेंशन के 19,783 और वृद्धावस्था पेंशन के 1,18,473 लाभार्थी हैं। कुल मिलाकर इनकी संख्या 1,86,408 है। कैबिनेट के फैसले के बाद इन लाभार्थियों को प्रत्येक माह दोगुना राशि मिलने का रास्ता साफ हो गया है।

------

500 रुपये प्रतिमाह योजना के तहत मिलती है पेंशन

01 लाख 42 हजार 124 लाभार्थी जिले में योजना के तहत पंजीकृत हैं

11 हजार लाभार्थी पिछले साल भी जांच के बाद किए गए थे बाहर

जमीनी तौर पर तैयारियां शुरू कर दी गई है। शासन से लिखित आदेश मिलने का इंतजार है। इसके बाद उच्च प्रशासनिक अधिकारियों के निर्देश के अनुसार सत्यापन की प्रक्रिया की शुरुआत कर दी जाएगी।

सुधीर कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी