संस्था के फर्जी सदस्यों के नाम पर करोड़ों रुपए का चंदा दर्शाया

एसएसपी के निर्देश पर हो रही है जांच

एकाउंट में ट्रांजिक्शन खंगाल रही पुलिस

Meerut। मेरठ में सांप्रदायिक बवाल के आरोपी बदर अली ने हवाला के जरिए करोड़ों रुपए की रकम जुटाई। पुलिस की तफ्तीश में निकलकर आया कि मुख्य आरोपी बदर ने अपनी संस्था युवा सेवा समिति के नाम पर फर्जी सदस्य बनाए और उनके नाम से सदस्यता शुल्क के नाम पर मोटी रकम इकट्ठी की। पुलिस बदर की संस्था के खिलाफ कार्रवाई करने जा रही है तो उसके अकाउंट भी चेक किए जाएंगे। कहा जा रहा है कि बदर अली की संस्था के खातों में देश से बाहर से रकम आती थी। हॉस्पीटल के निर्माण में भी इसी रकम को प्रयोग में लाया गया है।

कार्रवाई के बाद पड़ताल जारी

30 जून को मेरठ में मॉब लिंचिंग के विरोध में बिना अनुमति फैज-ए-आम इंटर कॉलेज में सभा का आयोजन किया गया, वहीं एकजुट हुई भीड़ ने बिना अनुमति के जुलूस निकाला था। इसी जुलूस में हंगामे के बाद पुलिस पर पथराव हुआ जिसमें पुलिसकर्मी चोटिल हुए। वहीं पथराव के बाद पुलिस ने उग्र भीड़ पर जमकर लाठियां भांजी। इस प्रकरण में पुलिस ने युवा सेवा समिति के अध्यक्ष बदर अली समेत एक सैकड़ा के अधिक लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था। मुख्य आरोपियों के अलावा ज्यादातर आरोपियों की पहचान वीडियो और फोटो से की गई थी।

एसएसपी ने किया खुलासा

गुरुवार को एसएसपी अजय कुमार साहनी ने बताया कि बदर अली ने युवा सेवा समिति के नाम पर करोड़ों रुपए जुटाया है। यह रकम उसने हवाला के जरिए जुटाई है। दस्तावेज खंगाले गए तो निकलकर आया कि संस्था के हजारों ऐसे सदस्य हैं जो न तो सक्रिय हैं और न ही सदस्यता फीस देने की स्थिति में है। मामले की तह तक पुलिस पहुंची तो बड़ा खुलासा हुआ। एसएसपी ने बताया कि युवा सेवा समिति में हजारों फर्जी सदस्यों को जोड़ लिया गया और सदस्यता के नाम पर मोटी रकम यह कहते हुए संस्था के खातों में जमा करा दी गई कि यह चैरिटी के लिए सदस्यों ने दी है। पुलिस पड़ताल में यह भी निकला है जिन लोगों के नाम पर संस्था को मोटा चंदा दिया गया है, उन्हें इसकी जानकारी तक नहीं है।

हवाला के जरिए जुटाई रकम

एसएसपी के मुताबिक बदर अली ने संस्था की आड़ में हवाला के जरिए मोटी रकम जुटाई है। पुलिस संस्था के अकाउंट चेक करेगी और यह भी खंगालेगी की कितनी रकम, कहां से आई और इसके पीछे संस्था और उसके संचालकों का मकसद क्या है? वहीं तफ्तीश में यह भी निकला है कि बदर अली की संस्था को देश के बाहर से फंडिंग हो रही है। एसएसपी ने कहा कि संस्था के एकाउंट को खंगाला जाएगा वहीं बदर अली की आय के अन्य स्रोतों की भी पुलिस पड़ताल कर रही है।

बदर अली ने संस्था की आड़ में फर्जी सदस्यता अभियान चला रखा था। संस्था की सदस्यता फीस वो अपने आप जमा करके काले धन को सफेद कर रहा था। पुलिस संस्था के एकाउंट की पड़ताल कर रही है। बदर अली की आय के अन्य स्रोतों को भी पुलिस खंगाल रही है।

अजय कुमार साहनी, एसएसपी, मेरठ