कानपुर। टी-20 क्रिकेट में अक्सर लोगों का मानना होता है कि यह बल्लेबाजों को ज्यादा फेवर करता है। आईपीएल हो या कोई अंतर्रराष्ट्रीय मैच क्रिकेट के इस छोटे फॉर्मेट में गेंदबाजों की खूब धुनाई होती है। मगर हर मैच में बल्लेबाजों का दबदबा हो ऐसा नहीं होता। कुछ मैच ऐसे भी हैं जहां गेंदबाजों ने बड़े-बड़े बल्लेबाजों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया। ऐसा ही एक मैच आईपीएल 2008 में खेला गया था। जयपुर के सवाईमान सिंह स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स की टीम आमने-सामने थीं। एमएस धोनी की कप्तानी में सीएसके ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का निर्णय लिया जोकि गलत साबित हुआ। 50 रन बनने से पहले आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी। एल्बी मोर्कल और सुरेश रैना की छोटी-छोटी पारियों को छोड़ दिया जाए तो सीएसके का कोई भी बल्लेबाज ज्यादा देर तक पिच पर नहीं टिक सका। चेन्नई की पूरी टीम 109 रन पर ऑलआउट हो गई और राजस्थान ने यह लक्ष्य 2 विकेट खोकर आसानी से पा लिया।
ipl में पाकिस्तानी खिलाड़ी का एक रिकाॅर्ड,जो आज तक नहीं टूटा
सिर्फ एक सीजन ही खेला ये गेंदबाज

इस मैच के बाद सबसे ज्यादा चर्चा हुई राजस्थान के गेंदबाज सोहेल तनवीर की जिनकी बदौलत टीम यह मैच जीती थी। सोहेल पाकिस्तानी तेज गेंदबाज हैं जिन्हें आईपीएल में सिर्फ एक बार खेलने का मौका मिला और उन्होंने उसी एक सीजन में ऐसी गेंदबाजी की जो अभी तक याद की जाती है। सोहेल ने मैच में 4 ओवर फेंके थे और 14 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे। आईपीएल इतिहास में यह पहला मौका था कि किसी एक मैच में गेंदबाज के खाते में 6 विकेट दर्ज हुए हों। खैर इस सीजन के बाद सोहेल को आईपीएल खेलने का मौका कभी नहीं मिला मगर 2008 में बनाया गया उनका यह बेहतरीन रिकॉर्ड आज तक कायम है।

कौन गेंदबाज पहुंचा है इसके करीब
आईपीएल में सोहेल तनवीर के 6 विकेटों के रिकॉर्ड के करीब सिर्फ एक गेंदबाज पहुंचा लेकिन वह इसे तोड़ नहीं सका। साल 2016 में ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर एडम जंपा ने पुणे सुपरजाएंट्स की तरफ से खेलते हुए सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 4 ओवर में 19 रन देकर 6 विकेट हासिल किए थे।
ipl में पाकिस्तानी खिलाड़ी का एक रिकाॅर्ड,जो आज तक नहीं टूटा
मगर इस मामले में पाकिस्तानी से आगे है भारतीय
आईपीएल के एक मैच में सबसे ज्यादा विकेट भले ही पाकिस्तानी गेंदबाज सोहेल तनवीर के नाम हो। मगर सबसे कम रन देकर ज्यादा विकेट चटकाने का रिकॉर्ड भारतीय गेंदबाज के नाम दर्ज है, और वो बॉलर हैं दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले। जी हां कुंबले ने साल 2009 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेलते हुए राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ सिर्फ 5 रन देकर 5 विकेट निकाले थे। इस दौरान उन्होंने सिर्फ 3.1 ओवर फेंके थे अगर कुछ विकेट और बाकी होते तो शायद सोहेल का रिकॉर्ड कुंबले तोड़ सकते थे।

IPL में दो साल बाद हाॅफसेंचुरी लगा पाए युवराज

शाहरुख को सामने देख ताबड़तोड़ बैटिंग करने लगा ये खिलाड़ी, SRK को करना पड़ गया ये ट्वीट

Cricket News inextlive from Cricket News Desk