कानपुर। सोमवार को दिल्ली कैपिटल्स बनाम किंग्स इलेवन पंजाब के बीच खेले गए मैच में पंजाब के गेंदबाज सैम करन ने शानदार गेंदबाजी की। KXIP ने ये मैच 14 रनों से जीता। इस जीत के हीरो पेसर करन रहे, जिन्होंने हैट्रिक लेकर दिल्ली के बल्लेबाजों की कमर तोड़ दी। उन्होंने अपने दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर पहले इंग्राम को आउट कराया। इसके बाद अगले ओवर की पहली गेंद पर कैगिसो रबादा (00) को पहली ही गेंद पर बोल्ड कर दिया। वहीं इससे अगली गेंद पर संदीप लामिछाने (00) को एलबीडब्ल्यू करके पंजाब को 14 रनों से जीत दिला दी। यह पंजाब की मोहाली के मैदान पर लगातार छठीं जीत है। इसी के साथ करन आईपीएल में हैट्रिक लेने वाले 15वें गेंदबाज बन गए।

जयदेव उनादकट

साल 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स की तरफ से खेलते हुए तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ हैट्रिक ली थी।

एंड्रयू टाई

2017 में ही गुजरात लायंस की तरफ से खेलते हुए एंड्रयू टाई ने राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स के खिलाफ लगातार तीन गेंदों पर तीन विकेट लिए थे।

सैमुअल बद्री

आईपीएल 2017 में तीन हैट्रिक ली गईं थीं जिसमें एक सैमुअल बद्री के खाते में गई थी। तब सैमुअल राॅयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेलते थे और उन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ हैट्रिक लेने का कारनामा किया था।

अक्षर पटेल

2016 की बता करें तो इस साल सिर्फ एक गेंदबाज ने हैट्रिक ली और वो हैं अक्षर पटेल। पटेल ने किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेलते हुए गुजरात लायंस के खिलाफ हैट्रिक ली थी।

शेन वाटसन

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज शेन वाटसन के नाम भी आईपीएल में एक हैट्रिक लेने का रिकाॅर्ड है। वाटसन ने साल 2014 में राजस्थान राॅयल्स की तरफ से खेलते हुए सनराइजर्स हैदराबाद के तीन बल्लेबाजों को लगातार तीन गेंदों में पवेलियन भेजा था।

प्रवीण तांबे

साल 2014 में राजस्थान राॅयल्स की ओर से खेलते हुए प्रवीण तांबे ने केकेआर के विरुद्घ हैट्रिक लेने का कारनामा किया था।

अमित मिश्रा

आईपीएल हिस्ट्री में अमित मिश्रा इकलौते ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने तीन बार हैट्रिक ली है। लेग स्पिनर अमित ने डेक्कन चार्जर्स, सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से खेलते हुए आईपीएल में तीन हैट्रिक ली हैं। अमित मिश्रा ने पहली हैट्रिक 2008 में दिल्ली से खेलते हुए डेक्कन चार्जर्स के अगेंस्ट तो दूसरी हैट्रिक 2011 में डेक्कन चार्जर्स की तरफ से खेलते हुए पंजाब के अगेंस्ट लगाई थी। वहीं तीसरी एसआरएच की तरफ से पुणे वारियर्स के अगेंस्ट ली थी।

 

सुनील नारायण

केकेआर के कैरेबियाई स्पिनर सुनील नरेन ने पंजाब के खिलाफ हैट्रिक ली थी। नारायण ने किंग्स इलेवन पंजाब के अगेंस्ट मुकाबले में डेविड हसी (12), अजहर महमूद (00) और गुरकीरत सिंह (00) को इनिंग के 15वें ओवर में लगातार गेंदों पर पवेलियन भेजा था।

अजीत चंदीला

राजस्थान की तरफ से खेलते हुए अजीत चंदीला 2012 में पुणे वॉरियर्स के अगेंस्ट हैट्रिक जमाकर लाइम लाइट में आए थे। हालांकि बाद में मैच फिक्सिंग के चलते उनका करियर खत्म हो गया।

प्रवीण कुमार

2010 सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम का हिस्सा रहे प्रवीण कुमार ने राजस्थान रॉयल्स के अगेंस्ट हैट्रिक जमाई थी।

युवराज सिंह

अपने बैट से बॉलर्स के दिलों में खौफ पैदा करने वाले युवराज सिंह ने आईपीएल में बॉल से भी कमाल दिखाया है। युवराज ने आईपीएल के एक ही सीजन में 2 बार हैट्रिक लगाने का कारनामा किया। युवी ने 2009 में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते हुए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और डेक्कन चार्जर्स के अगेंस्ट हैट्रिक बनाई थी।

रोहित शर्मा

मौजूदा समय में मुंबई टीम के कप्तानी कर रहे रोहित शर्मा ने भी डेक्कन चार्जर्स की तरफ से खेलते हुए हैट्रिक लमाई है। रोहित ने 2009 सीजन में डेक्कन चार्जर्स की तरफ से खेलते हुए अपनी करंट टीम मुंबई इंडियंस के अगेंस्ट हैट्रिक ली थी।

मखाया एंटीनी

इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह चुके साउथ अफ्रीका के फास्ट बॉलर मखाया एंटीनी महेंद्र सिंह धोनी की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स का हिस्सा हुआ करते थे। एंटीनी ने 2008 में कोलाकता नाइटराइडर्स के अगेंस्ट हैट्रिक जमाई थी। उस समय वे आईपीएल में हैट्रिक जमाने वाले इकलौते विदेशी बॉलर थे.

लक्ष्मीपति बालाजी

आईपीएल इतिहास में पहली हैट्रिक लेने का रिकाॅर्ड लक्ष्मीपति बालाजी के नाम है। बाला जी ने साल 2008 में सीएसके की तरफ से खेलते हुए किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ ये कारनामा किया था।

IPL 12 में कोहली ने नहीं लगाया एक भी छक्का, इन 30 बल्लेबाजों से हैं पीछे

IPL मैच की एक पारी में कितनी बार लगे हैं दो शतक, यहां जानें

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk