कानपुर। इंडियन प्रीमियर लीग यानी आर्इपीएल के अगले सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी हो गर्इ। इस बार बड़े नामों से ज्यादा फ्रेंचाइजी ने युवा चेहरों पर भरोसा किया। इसी लिस्ट में शामिल हैं युवा आॅलराउंडर खिलाड़ी वरुण चक्रवर्ती। मंगलवार को आर्इपीएल नीलामी में वरुण को किंग्स इलेवन पंजाब ने 8.4 करोड़ रुपये में खरीदा। इसी के साथ वरुण इस साल आर्इपीएल नीलामी में जयदेव उनादकट के साथ सबसे महंगे खिलाड़ी रहे। उनादकट तो पिछले साल इससे भी बड़ी रकम में बिके थे मगर इस बार वरुण चक्रवर्ती की नीलामी ने सबको चौंका दिया।

कौन हैं वरुण चक्रवर्ती
27 साल के वरुण तमिलनाडू की तरफ से क्रिकेट खेलते हैं। वरुण एक गेंदबाज अॅलराउंडर हैं। इनकी गेंदबाजी की खासियत है कि वह अलग-अलग तरह से कर्इ गेंदें फेंक सकते हैं। तमिलनाडू प्रीमियर लीग में वरुण ने अपनी गेंदबाजी से सभी को काफी प्रभावित किया था। यही वजह है इस साल आर्इपीएल नीलामी से पहले सभी की निगाहें उनके ऊपर ही थीं।  

पहले करते थे आर्किटेक्ट की नौकरी
वरुण ने 13 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरु किया था। फिर अगले चार साल तक वह बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज स्कूल टीम में खेले। मगर बाद में जब उन्हें टीम में ज्यादा मौका नहीं मिला तो वरुण ने क्रिकेट छोड़ दिया। इसके बाद वरुण ने पढ़ार्इ पर ध्यान दिया आैर चेन्नर्इ की एसआरएम यूनिवर्सिटी से आर्किटेक्चर की डिग्री ली। पांच साल का कोर्स करने के बाद वरुण आर्किटेक्ट की नौकरी लगे।

तेज गेंदबाज बनकर लौटे मैदान पर

वरुण भले ही आर्किटेक्ट की नौकरी कर रहे थे मगर क्रिकेट के प्रति अपने प्यार को वह कम नहीं कर पाए। उनके मन में कहीं न कहीं क्रिकेट में करियर बनाने की बात चल रही थी। दो साल नौकरी के बाद वरुण ने दोबारा क्रिकेट में वापसी की आैर इस बार वह बल्लेबाज नहीं तेज गेंदबाज के रूप में मैदान में उतरे। वरुण ने क्राॅमबेस्ट क्लब ज्वाॅइन कर लिया।

इंजरी के चलते दूर हुए क्रिकेट से
तेज गेंदबाज बनकर दोबारा क्रिकेट खेलने आए वरुण इस बार भी अपना करियर लंबा नहीं खींच सके। एक मैच के दौरान वह गेंदबाजी करते वक्त चोटिल हो गए। उनके घुटने में गंभीर चोट लगी, जिसके चलते वह छह महीने तक क्रिकेट मैदान से दूर रहे।

रहस्यमयी स्पिनर का लिया अवतार
चोट ठीक होने के बाद वरुण ने क्रिकेट में फिर वापसी की। इस बार उन्होंने तेज गेंदबाजी नहीं बल्कि स्पिन को अपना हथियार बनाया। वरुण जुबली क्रिकेट क्लब की तरफ से खेलने लगे। रोबस्ट चेन्नर्इ लीग में वरुण ने सात मैचों में 31 विकेट अपने नाम किए। यही नहीं बल्लेबाजी में भी उन्होंने अपना जलवा दिखाया।  

42 गुना कीमत में बिके वरुण
वरुण चक्रवर्ती को इस साल नीलामी में 42 गुना कीमत में खरीदा गया। वरुण ने अपना बेस प्राइज 20 लाख रुपये रखा था, मगर किंग्स इलेवन पंजाब ने उन्हें 8.4 करोड़ रुपये में खरीद लिया।

जब जेलर बन गया इंटरनेशनल क्रिकेटर, खेल डाले इतने मैच

आॅस्ट्रेलिया में जब-जब विराट लगाते हैं शतक, भारत नहीं जीत पाता टेस्ट मैच

Cricket News inextlive from Cricket News Desk