मुंबई (पीटीआई)। अगले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 19 दिसंबर को कोलकाता में होगी। मंगलवार को हुई आईपीएल अधिकारियों की बैठक में इसका फैसला लिया गया। आमतौर पर हर साल अप्रैल-मई में आयोजित होने वाले आईपीएल में इस बार खिलाड़ियों की नीलामी पहली बार कोलकाता में आयोजित की जा रही है। यह शहर शाहरुख खान की सह-स्वामित्व वाली कोलकाता नाइट राइडर्स फ्रेंचाइजी का घरेलू मैदान है।

प्रति टीम 85 करोड़ रुपये आवंटित

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के एक सदस्य ने यहां बैठक के बाद कहा कि आईपीएल की नीलामी 19 दिसंबर को कोलकाता में होगी। यह बेंगलुरु के पारंपरिक स्थल से अलग है। बता दें फ्रेंचाइजियों को आईपीएल 2019 के लिए 82 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे, जबकि 2020 सीजन के लिए प्रति टीम 85 करोड़ रुपये रखे गए हैं। प्रत्येक फ्रेंचाइजी के पास पिछली नीलामी से अपनी किटी में शेष राशि के अलावा तीन करोड़ रुपये की अतिरिक्त रकम होगी।

किसके पास कितनी शेष राशि

सभी फ्रेंचाइजी टीमों में दिल्ली के पास सबसे ज्यादा 8.2 करोड़ रुपये शेष राशि है। इसके बाद राजस्थान रॉयल्स 7.15 करोड़ रुपये और कोलकाता नाइट राइडर्स के पास 6.05 करोड़ रुपये हैं। बता दें इस साल की यह आखिरी नीलामी है। इसके बाद अगले साल 2021 में होने वाले आईपीएल के लिए फिर से नई फ्रेंचाइजी बनाई जाएगी और सभी टीमों को फिर से खिलाड़ियों को खरीदना होगा।

आईपीएल 2020 की नीलामी से पहले फ्रेंचाइजी के पास कितना फंड

चेन्नई सुपर किंग्स - 3.2 करोड़ रुपये

दिल्ली कैपिटल - 7.7 करोड़ रुपये

किंग्स इलेवन पंजाब - 3.7 करोड़ रुपये

कोलकाता नाइट राइडर्स - 6.05 करोड़ रुपये

मुंबई इंडियंस - 3.55 करोड़ रुपये

राजस्थान रॉयल्स - 7.15 करोड़ रुपये

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर - 1.80 करोड़ रुपये।

सनराइजर्स हैदराबाद - 5.30 करोड़ रुपये।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk