- सीबीएसई बोर्ड स्कूलों में मार्च महीने में शुरू होगा बोर्ड परीक्षा, तैयारी शुरू

GORAKHPUR: सीबीएसई बोर्ड ने सभी स्कूलों को बोर्ड के सैंपल पेपर से स्टूडेंट्स की परीक्षा की तैयारी को परखने का निर्देश दिया है. बोर्ड से मिली जानकारी के मुताबिक, मार्च महीने में शुरू होने वाले बोर्ड परीक्षा से पहले 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स बोर्ड की तैयारी किस लेवल पर है, उसे सैंपल पेपर की जांच से पता चलेगा. इसके अलावा स्कूल भी अपना आंकलन कर सकेगा. बोर्ड की मानें तो पहली बार इस आंकलन से स्कूलों को सही जानकारी मिल पाएगी.

वेबसाइट पर डाला गया है सैंपल

बोर्ड ने दो महीने पहले ही 10वीं और 12वीं के सैंपल को वेबसाइट पर डाल दिया है. ऐसे में सभी स्टूडेंट्स तक सैंपल पेपर पहुंचे और वे अपनी तैयारी को पुख्ता कर सकें. इसके लिए यह शुरू किया गया है. अब हर दिन एक विषय के सैंपल पेपर को स्टूडेंट्स को बनाने के लिए दिए जा रहे हैं. इसमें पूछे गए सारे सवाल बोर्ड पैटर्न पर हैं. इसमें बोर्ड परीक्षा पैटर्न पर ही सवालों को हल करना है.

आंकलन का मिलेगा मौका

सीबीएसई का मामला है कि सैंपल पेपर बनाने का फायदा छात्रों को होगा. स्कूल स्तर पर ही परीक्षा की पूरी तैयारी हो जाएगी. इससे स्कूलों को भी अपना आंकलन करने का मौका मिलेगा. एक मार्च से 10वीं और 12वीं के मुख्य विषयों की परीक्षा शुरू होगी. परीक्षा की तैयारी में स्टूडेंट्स ज्यादा से ज्यादा पै्रक्टिस करें. इसके लिए यह निर्धारित समय में सारे प्रश्न को हल कर पाएंगे. सीबीएसई द्वारा हर साल बीते वर्षो का प्रश्न-बैंक तैयार अपलोड किए जाते रहे हैं. ताकि स्टूडेंट्स को भी परीक्षा में मदद मिल सके.

एक फरवरी से हेल्पलाइन स्टार्ट

सीबीएसई द्वारा हर वर्ष जारी की जाने वाली हेल्पलाइन नंबर एक फरवरी से स्टार्ट हो चुकी है. स्टूडेंट्स हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर अपनी प्राब्लम्स साझा करना शुरू कर दिए हैं. स्टूडेंट्स के साथ ही पालक भी पढ़ाई से जुड़ी अपनी दिक्कत बता सकते हैं. हेल्पलाइन नंबर 1800118004 है. बीते वर्ष हेल्पलाइन नंबर के व्यस्त रहने और संपर्क ना होने की शिकायतें सामने आई थी. इस बार ऐसी स्थिति न हो इसके लिए भी सीबीएसई ने तैयारी भी कर ली है.

वर्जन..

सीबीएसई बोर्ड की तरफ से स्टूडेंट्स के लिए सैंपल पेपर की व्यवस्था की गई है. इससे प्रैक्टिस में स्टूडेंट्स को काफी फायदा मिलता है.

अजीत दीक्षित, को-आर्डिनेटर, सीबीएसई बोर्ड