- 6 दिसंबर से 12 दिसंबर का है टूर पैकेज, लखनऊ से वाया दिल्ली होकर जाएगी फ्लाइट

gorakhpur@inext.co.in
GORAKHPUR: कड़ाके की ठंड से बचने और मौसम का सर्दियों को खास बनाने के लिए आईआरसीटीसी ने पहल की है. अब लोगों को दितंबर में आउटिंग का खास मौका मिलेगा, जिसमें वह लखनऊ से दिल्ली होते हुए हवाई सफर कर जयपुर पहुंचेंगे, जहां से राजस्थान की सैर कर सकेंगे. इसके लिए आईआरसीटीसी ने स्पेशल प्लानिंग की है. 6 दितंबर से शुरू होने वाले इस 6 दिन और 7 रात के टूर में लोगों को राजस्थान की सभी खास जगहों पर घूमने का मौका मिलेगा. वहीं, थ्री स्टार डीलक्स होटल में रहने, खाने-पीने की व्यवस्था भी होगी. इसमें ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर भी शामिल है.

फैमिली संग मिलेगा फायदा

इस टूर पर जाने वाले लोग अगर सिंगल जा रहे हैं, तो उन्हें कुछ एक्स्ट्रा पैसे खर्च करने पड़ेंगे, वहीं अगर वह फैमिली संग प्लान बना रहे हैं, तो यह इनके लिए किफायती होगा. सिंगल पर्सन का पैकेज दो लाख 40 हजार रुपए तय किया गया है, जबकि दो व्यक्तियों के एक साथ ठहरने पर 30 हजार 800 रुपए प्रति व्यक्ति अदा करने होंगे. यही नहीं, अगर तीन व्यक्ति एक साथ ट्रिप पर जा रहे हैं, तो पैकेज 29 हजार 500 रुपए होगा. यह स्कीम फ‌र्स्ट कम फ‌र्स्ट सर्व बेसिस पर प्लान की गई है.

ऑन या ऑन स्पाॅट बुकिंग

टूर पर जाने वाले मुसाफिरों के लिए इसमें रजिस्टर्ड होने का दो ऑप्शन हैं. अगर वह लखनऊ के रहने वाले हैं, तो गोमती नगर पर्यटन भवन स्थित आईआरसीटीसी ऑफिस पर संपर्क कर सकते हैं. वहीं आईआरसीटीसी टूरिज्म की वेबसाइट www.irctctourism.com पर जाकर रजिस्ट्रेशन भी कराया जा सकता है. वहीं गोरखपुर से जुड़े लोग मोबाइल नंबर 9794863609 या 9794844561 पर भी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

इन स्पॉट्स पर घूमने का मौका -

- जयपुर में आमेर फोर्ट, जल महल, जंतर-मंतर, हवा महल, सिटी महल, अल्बर्ट म्यूजियम, रामनिवास गार्डन, बिरला मंदिर

- जोधपुर में मेहरानगढ़ किला, जसवंत थाड़ा

- जैसलमेर में पतवों की हवेली, घड़ी सागर टैंक, बड़ा बाग, जैसलमेर किला, लोकनृत्य व मनोरंजन

- पुष्कर में ब्रह्मा जी मंदिर

 

दिसंबर माह में आईआरसीटीसी ने राजस्थान का टूर शेड्यूल्ड किया है. 6 दिन 7 रात के इस टूर पैकेज में आने-जाने से लेकर खाने-पीने, ठहरने और लोकल कनवेयंस की व्यवस्था भी आईआरसीटीसी करेगा. फ्लाइट लखनऊ से वाया नई दिल्ली होकर जयपुर को जाएगी.

- अश्रि्वनी कुमार श्रीवास्तव, सीआरएम, आईआरसीटीसी