PATNA : नवरात्र में आप तिरुपति, रामेश्वरम, मदुराई, कन्याकुमारी के साथ वैष्णो देवी, हरिद्वार सहित कई ऐतिहासिक जगहों का दर्शन करना चाहते हैं तो टिकट की चिंता की जरूरत नहीं है। आईआरसीटीसी दक्षिण भारत और माता वैष्णो देवी यात्रा स्पेशल ट्रेन चलाने जा रही है। एक ट्रेन सहरसा से ाुलकर ागडि़या, बरौनी, समस्तीपुर, दरांगा, सीतामढ़ी, मुजफरपुर, हाजीपुर, पाटलिपुत्रा, आरा, बक्सर व दीन दयाल उपाध्याय स्टेशन रुकते हुए वैष्णो देवी तक जाएगी। इसी तरह दूसरी ट्रेन दक्षिण ारत यात्रा के लिए पटना, जहानाबाद, गया, कोडरमा, धनबाद, बोकारो, मुरी, हटिया, झासुगुड़ा रुकते तिरुपति तक जाएगी।

24 सितंबर को पहली ट्रेन

दक्षिण ारत के लिए 24 सितंबर, 2019 को पटना जंक्शन से ट्रेन रवाना होगी। यात्रा के लिए प्रति व्यक्ति को 9,451 रुपए चार्ज देना होगा। इसी तरह वैष्णो देवी के लिए यात्रा करने वाले भक्तों के लिए के लिए 7 रात और 8 दिन की पैकेज बनाया गया है।

15 अक्टूबर को सहरसा से खुलने वाली ट्रेन पाटलिपुत्र जंक्शन से गुजरेगी। इस ट्रेन से यात्रा करने वाले भक्तों को 7,551 रुपए का टिकट लेना होगा जिसमें शाकाहारी भोजन, सुबह का नास्ता, दोपहर का ाोजन, और रात का भोजन और प्रत्येक दिन 1 बोतल पानी, प्रत्येक कोच में सिक्यूरिटी की विशेष व्यवस्था की गई है।

बिस्कोमान भवन से करा सकते हैं बुकिंग

वैष्णोदेवी और दक्षिण भारत की यात्रा करने वाले वक्त ऑनलाइन के साथ आईआरसीटीसी के बिस्कोमान ावन स्थित कार्यालय में आकर भी बुकिंग कराकर अपना जगह सुरक्षित करा सकते हैं। बुकिंग पहले आओ पहले पाओ के आधार पर हो रही है।

दक्षिण भारत के लिए फिर ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया है। वैष्णो देवी के लिए 15 अक्टूबर को ट्रेन जाएगी।

राजेश कुमार,

आरएम, आईआरसीटीसी