--IRCTC ने रेल टिकट के किराये में छूट पाने के लिए जारी किया speacial card

--Online ticket का रिजर्वेशन कराने पर पेट्रोल, डीजल की खरीब पर भी कम लिया जाएगा पैसा

VARANASI

रेल टिकट का रिजर्वेशन कराने पर अब आपको फेयर में छूट मिलेगा। दरअसल जर्नी के लिए लोगों को ऑनलाइन टिकट लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। ताकि रिजर्वेशन काउंटर पर भीड़ को कम करने के साथ ही दलालों की छुट्टी की जा सके। इसके लिए आईआरसीटीसी ने कमर कस ली है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड डिपार्टमेंट की वेबसाइट से रेल टिकट का रिजर्वेशन कराने पर पॉइंट अवेलेबल करा रहा है। जिसके थ्रू आपको आगे टिकट बनवाने पर किराये में छूट मिलेगा। इसमें आईआरसीटीसी का साथ स्टेट बैंक ऑफ इंडिया दे रहा है।

क्.8 परसेंट की छूट

आईआरसीटीसी का एसबीआई कार्ड होल्डर अगर ऑनलाइन टिकट का रिजर्वेशन कराता है तो उसे फेयर में छूट के साथ ही पेट्रोल व डीजल खरीदने पर भी छूट मिलेगी। यानि रेल टिकट बनवाने पर फेयर में क्.8 परसेंट पैसा कम लिया जाएगा। इसके साथ ही किसी भी पेट्रोल पंप से पेट्रोल व डीजल लेने पर सरचार्ज में ख्.भ् परसेंट कम राशि ली जाएगी। इसके लिए आपको अधिक से अधिक पॉइंट्स गेन करना होगा। मसलन आईआरसीटीसी एसबीआई कार्ड के थ्रू पांच सौ रुपये खर्च करने पर फ्भ्0 बोनस रिवार्ड पॉइंट्स मिलेंगे। वहीं क्ख्भ् रुपये खर्च करने पर एक रिवार्ड प्वाइंट मिलेगा।

ऑनलाइन बनेगा कार्ड

आईआरसीटीसी का एसबीआई कार्ड बनवाने के लिए चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। इसके लिए बस घर बैठे ही ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन के लिए बाकायदा विंडो दिया हुआ है। होम पेज पर दिए विंडो को निर्देश के अनुसार फॉलो करते जाइए और कुछ देर में ही आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। इसके बाद कार्ड आपके दिए एड्रेस पर पहुंच जाएगा। इसके बाद आपको सिर्फ कार्ड की वैल्यू से स्पेंड करना है।

पब्लिक को रेल टिकट बनवाने में होने वाली परेशानी को देखते हुए आईआरसीटीसी ने यह कदम उठाया है। इसमें बहुत सारी सुविधाएं प्रोवाइड करायी जा रही हैं।

अश्वनी श्रीवास्तव, सीआरएम, आईआरसीटीसी