-पटना को स्मार्ट बनाने के लिए गूंज रही बॉलीवुड की लाइनें

- कितना रहने लायक है शहर बता रहे पटनाइट्स

- कमियों और खूबियां पर मिल रही है रेटिंग

-ईज ऑफ लिविंग के लिए पटनाइट्स दे रहे फीडबैक

PATNA : 'जा सिमरन जा' अपने शहर को स्मार्ट बना, जहां पर ये सर्वे खत्म होता है, वहां पटना स्मार्ट होता है। 'पानी नहीं आता रे बाबा' तो सर्वे में नंबर काट कुछ इन्हीं फिल्मी डायलाग की लाइनें इन दिनों पटना में नजर आ रही हैं। पटना में ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स-2019 के लिए सिटीजन परसेप्शन सर्वे चल रहा है। लोगों के फीडबैक के आधार पर ये तय होगा कि रहने के लिहाज से कौन सा शहर सबसे बेहतर है। ऐसे में पटना की खूबियों और कमियों के आधार पर पटना को रैंकिंग दी जाएगी। पटनाइट्स से नगर निगम और स्मार्ट सिटी के पदाधिकारियों के साथ बॉलीवुड के एक्टर भी सर्वे में भाग लेने की अपील कर रहे है। पॉपुलर फिल्मों के डायलाग अभिनेताओं के मीम के साथ लोगों से पटना को स्मार्ट बनाने की अपील कर रही है।

सफाई और सुरक्षा के है सवाल

आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय की तरफ से सर्वे आयोजित किया जाता है। ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स के माध्यम से लोग अपने अनुभव के आधार पर शहर में मिल रही विभिन्न सरकारी सुविधाओं पर अपनी राय दे सकते हैं। पटना का टेस्टी फूड हो या फिर गंगा का किनारा लोगों को क्या पसंद आता है ये सारी जानकारी फीड करनी है।

आप भी ले हिस्सा

ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स-2019 हेतु तैयार की गई रूपरेखा में मूल्यांकन प्रणाली का 30 फीसदी भार लोगों की फीडबैक पर निर्भर करता है। 29 फरवरी तक चलने वाले इस सर्वे के लिए 24 सवाल तैयार किए गए हैं। बेवसाइट पर आमलोग अपने शहर के बारे में फीडबैक दे सकते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर पर सर्वे से संबंधित जानकारी दी जाती है जिसे स्कैन करके भी लिंक तक जा सकते हैं। इसके बाद राज्य और शहर का नाम भरना है। नाम, फोन नंबर आदि जानकारी भरने के बाद सवर्ें के सवालों का जवाब दे सकते है।

इन सेक्टर में मिलते हैं स्कोर

-शिक्षा

- स्वास्थ्य

- आवास

- पेयजल

- सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट

- मनोरंजन

- आर्थिक विकास

- आय

- आर्थिक अवसर

- पर्यावरण

- हरित भवन एवं क्षेत्र

- ऊर्जा

- सुरक्षा

-ं सुगमता

- डिजिटल साक्षरता

- ई-गवनर्ेंस