-मेडिकल के बाद देर शाम स्पेशल सीजेएम कोर्ट में किया पेश, कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रही

-बरेली से सुबह आईएसआई एजेंट को थाना सदर लेकर आई एसटीएफ टीम

-महत्वपूर्ण दस्तावेजों समेत सिम और एसडी कार्ड किया पुलिस ने बरामद

-कोलकाता का वोटर कार्ड, बैंक पासबुक और आठवीं पास का प्रमाणपत्र भी मिला

Meerut : आईएसआई एजेंट को मेरठ की स्पेशल सीजेएम कोर्ट ने शनिवार 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया। एसटीएफ की निगरानी में करीब साढ़े चार बजे कोर्ट परिसर पहुंचे इजाज को देखने के लिए लोगों की भीड़ लग गई। इससे पहले पुलिस एजेंट के बरेली स्थित निवास पर लेकर गई, वहां महत्वपूर्ण दस्तावेज एटीएफ के हाथ लगे हैं। इजाज की बरेली में पत्‍‌नी आसमां और साली से मुलाकात हुई। आसमां अपने पति इजाज उर्फ कलाम को देखकर रो पड़ी, उसकी आंखों में लाख सवाल थे जबकि इजाज के पास उसके सवालों के जबाव नहीं थे। पुलिस ने इजाज को रिमांड पर लेने के लिए कोर्ट में दी है।

बरेली से मेरठ पहुंची टीम

मेरठ में पूछताछ के बाद एसटीएफ की टीम शुक्रवार रात्रि करीब आठ बजे इजाज को लेकर बरेली रवाना हुई। बरेली के प्रेमनगर थाना की शाहाबाद चौकी से चंद कदम की दूरी पर एक कमरे के मकान में इजाज उर्फ कलाम अपनी पत्‍‌नी आसमां एवं साली के साथ रहता था। आसमां आठ माह की गर्भवती है। देर रात्रि पहुंचे इजाज को देखकर उसकी पत्‍‌नी रो पड़ी, जबकि साली पत्‍‌नी को ढांढस बंधाती रही। इजाज के चेहरे के हावभाव सामान्य थे। घर का कोना-कोना एसटीएफ ने छाना और महत्वपूर्ण वस्तुओं को जब्त कर लिया। सुबह टीम इजाज को लेकर वापस थाना सदर पहुंच गई। टीम में एसटीएफ के चार जवानों के अलावा थाना सदर पुलिस के दो पुलिसकर्मी शामिल थे।

मेडिकल कराया

एसटीएफ ने दोपहर बाद इजाज का मेडिकल कराया। टैंपो में बैठाकर एक अन्य कैदी के साथ एसटीएफ मेडिकल के लिए इजाज को जिला अस्पताल ले गई। मेडिकल के बाद करीब साढ़े चार बजे आईएसआई एजेंट को स्पेशल सीजेएम संजय सिंह की कोर्ट में पेश किया गया। यहां कोर्ट ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में उसे जेल भेज दिया है। सदर थाना पुलिस ने इजाज को सात दिन की रिमांड पर लेने की मांग कोर्ट से की है। इस पर सुनवाई के लिए सोमवार की तिथि घोषित की गई।

ये हुआ बरेली से बरामद

-कोलकाता के पते पर सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की पासबुक जिसमें अंतिम ट्रांजिक्शन 2014 का है।

-मोहम्मद कलाम पुत्र मोहम्मद इस्लाम, पता- मटिया बुजुर्ग, साउथ-24 परगना, पश्चिम बंगाल

-पचोरा, न्यू ग्रांट, एलापारा, मटिया बुजुर्ग, कोलकाता के पते का एक राशन कार्ड

-अक्टूबर 2006 को जारी आर्य परिषद विद्यालय का आठवीं का सर्टिफिकेट

-थ्री बाई सिक्स की एक डायरी

-एक पेन ड्राइव

-दो एसडी कार्ड

चार अन्य आरोपी

पाक जासूस इजाज को शरण देने वाले देश में बैठे आईएसआई एजेंट मोहम्मद इरशाद निवासी भटिया बुर्ज गार्डन रीच कोलकता, इरशाद के बेटे असफाक अंसारी, इरशाद के भाई इरफान, जो हाल में बंगलादेश में रहता है के अलावा अलावा कसाईपाड़ा कोलकाता के जहांगीर को भी नामजद किया है, सभी के खिलाफ 3/905 एक्ट 1923, 14 विदेशी अधिनियम 1946, 120बी, 467, 468, 471, 380, 411 आइसीपी के तहत मुकदमा दर्ज किया गया।

पांच माह से एसटीएफ की टीम इजाज के पीछे लगी थी। इजाज पाकिस्तान में बैठे अपने आका सलीम से स्काइप से बात करता था, जबकि सूचनाओं का आदान-प्रदान इंटरनेट से होता था। सिर्फ एक बार उसने मोबाइल से कॉल कर गलती कर दी, जो एसटीएफ के लिए कामयाबी का सबब बन गई। एसटीएफ की टीम बरेली से ही एजाज के पीछे लगी थी, जिसे रेकी करने के बाद ही छावनी क्षेत्र में पकड़ा गया था। इजाज के साथ आईएसआई की गतिविधियों में लिप्त चार अन्य नामजद को भी जल्द पकड़ा जाएगा।

-अनित कुमार, सीओ, एसटीएफ

पाकिस्तानी एजेंट इजाज देश की सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा था। आईएसआई ने पाकिस्तान नागरिक को भारत में किसी बड़े मिशन के लिए भेजा था। एसटीएफ की टीम को कई बड़ी जानकारी मिली है, जिसे अभी शेयर नहीं किया जा सकता है। टीम उस पर काम कर इस पाक एजेंसी से जुड़े बाकी अपराधियों को भी पकड़ेगी।

-शैलेंद्र श्रीवास्तव, अपर पुलिस अधीक्षक, एसटीएफ