-हिंडन एयरबेस में 8 अक्टूबर को मनाया गया था एयरफोर्स दिवस, विमानों के प्रदर्शन का बनाया वीडियो

-सचिन तेंदुलकर समेत देश की नामचीन हस्तियों के साथ रहा आईएसआई एजेंट

-बरेली में दो माह पहले हुए लड़ाकू विमानों के युद्धाभ्यास को भी इजाज ने किया 'कवर'

-मिराज-2000 की यमुना एक्सप्रेस-वे पर इमरजेंसी डेमो लैंडिंग का वीडियो बनाकर भेजा था पाक

akhil.kumar@inext.co.in

Meerut : 8 अक्टूबर को आसमान में तिरंगा बना रही एयरफोर्स की सूर्य किरण एरोबैटिक टीम की हवाई जहाज पर कलाबाजियां देखकर हिंडन एयरबेस परिसर में मौजूद देश का नागरिक आश्चर्यचकित था तो वहीं अपनी ताकत का अनुभव कर खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहा था। कोई और भी था जो इस रोमांच को 'कवर' कर रहा था। मंसूबा उसका 'खतरनाक' था। आतंक की आग में देश को झोंकने वाली पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई की स्लीपर सेल का एजेंट 'इजाज' एयरफोर्स की 83वीं वर्षगांठ पर हिंडन एयरबेस गाजियाबाद में आयोजित कार्यक्रम का मेहमान बना।

'खास' के साथ पहुंचा

खुफिया सूत्रों के मुताबिक देश के बड़े और संवेदनशील आयोजन में किसी 'खास' के साथ इजाज ने शिरकत की थी। खास के नाम का खुलासा हालांकि सूत्र ने नहीं किया किंतु इतना अवश्य बताया कि देश के बड़े और रसूखदार फोटो जर्नलिस्ट इजाज के संपर्क में हैं। मोहम्मद इजाज ने बाकायदा इस आयोजन में 'कवरेज कार्ड' से दाखिल हुआ। आईएसआई एजेंट ने हिंडन एयरबेस पर इस दौरान हुए सभी करतब और रिहर्सल को कवर किया। बता दें कि इस आयोजन के अतिथि क्रिकेटर, राज्यसभा सदस्य और एयरफोर्स के मानद गु्रप कैप्टन सचिन तेंदुलकर थे। इजाज ने सचिन समेत विविध हस्तियों को कवर किया था।

सुरक्षा के लिए खतरनाक

आईएसआई एजेंट ने स्वीकारा कि उसने हिंडन एयरबेस में आयोजित इस आयोजन का वीडियो पाक को भेजा है। उसने बताया कि इस काम के लिए उसे 'इनाम' भी मिला था। अब बता दें कि यह खतरनाक हैं, क्योंकि इस आयोजन में पांच साल बाद एयरफोर्स की सूर्य किरण एरोबैटिक टीम (एसकेएटी) ने फुलड्रेस रिहर्सल किया था, नए विमान 'हॉक' का प्रदर्शन किया था। मिग-29, जगुआर, सुखोई आदि लड़ाकू विमानों ने शक्ति का प्रदर्शन किया था तो वहीं अमेरिका से खरीदे गए सी-130 और सी-17 मालवाहक विमानों ने उड़ान भरी थी। प्लाट्स के अलावा 1948 के विंटेज विमान हावर्ड का प्रदर्शन किया गया था। एयरफोर्स के सबसे बड़े शो के वीडियो फुटेज पाकिस्तान के पास हैं, यह गंभीर विषय है।

युद्धाभ्यास भी किया कवर

चार नवंबर को वायुसेना के बरेली कमान के तहत वाराणसी के बाबतपुर में लड़ाकू विमानों के पहले युद्ध अभ्यास 'हिट एंड गो' का वीडियो भी आईएसआई एजेंट पाक को ट्रांसफर कर चुका है। वायुसेना ने पहली बार नागरिक सुविधाओं के लिए बने एयरपोर्ट पर युद्ध अभ्यास किया था। 'हिट एंड गो' अभ्यास को गुप्त रखा गया था। इसमें सुखोई और मिराज जैसे लड़ाकू विमान शामिल हुए थे। एजाज ने इस युद्धाभ्यास की वीडियोग्राफी कर पाकिस्तान भेजने की बात मानी है। यहां इजाज किसी एयरफोर्स अधिकारी के साथ गया था।

आंखों देखी लैंडिंग

मई-2015 में एयरफोर्स ने लड़ाकू विमान मिराज-2000 की यमुना एक्सप्रेस-वे पर इमरजेंसी लैंडिंग का डेमो किया था। इस अभ्यास के लिए एयरफोर्स ने एक्सपे्रस-वे का सर्वे करने के साथ-साथ ऑपरेशन को गोपनीय रखा था। देश के लिए अहम इस उपलब्धि को एयरफोर्स के अलावा चंद लोगों ने देखा था जिसमें इजाज शामिल था। प्रेस का कार्ड लेकर इजाज ने संवेदनशील दायरे को ब्रेक किया और लैंडिंग को कवर किया। इजाज ने यह वीडियो और जुड़ी जानकारी भी पाकिस्तान भेजी हैं।