रांची: घर घर योग का जादू चलेगा. आज के जीवन में लोग तनाव और बीमारियों से खासतौर पर काफी परेशान हैं, ऐसे में यह जरूरी है कि उनका तन मन स्वस्थ रहे. इसके बाद ही उनके कार्यो की गुणवत्ता में बढ़ोतरी हो पाएगी. केंद्रीय राज्यमंत्री आयुष (स्वतंत्र प्रभार) श्रीपद येसो नाईक ने बातें कहीं. वह गुरुवार को प्रोजेक्ट भवन में ने प्रेस कांफ्रेंस कर रहे थे. इस दौरान उन्होंने पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर रांची के प्रभात तारा मैदान में आयोजित मुख्य कार्यक्रम की जानकारी दी. बताया कि प्रधानमंत्री योग दिवस के अवसर पर रांची में आयोजित इस कार्यक्रम में हजारों उत्साही योग्य कर्मियों की अगुवाई करेंगे. और वह झारखंड की पावन धरती से पूरी दुनिया को योग दिवस के अवसर पर संदेश देंगे.

केंद्रीय राज्य मंत्री ने बताया आयुष मंत्रालय देश भर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन करने वाली संस्था है. पिछले 4 वर्षो में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कई कार्यक्रम संस्था आयोजित कर चुकी है. इस साल भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मंत्रालय की ओर से कई छोटे बड़े आयोजन की तैयारी की गई है, उन्होंने उम्मीद जतायी कि पिछले सालों की तरह इस साल भी योग दिवस पर मुख्य कार्यक्रम का आयोजन शानदार तरीके से होगा.

45 मिनट का है कार्यक्रम

केंद्रीय राज्यमंत्री ने बताया कि उनका मंत्रालय विभिन्न संस्थानों की मदद से योग के प्रचार प्रसार में लगा है. साथ ही कहा कि घर-घर तक योग को ले जाना लक्ष्य है. इसके साथ ही उन्होंने मुख्य कार्यक्रम मे बड़ी संख्या में लोगों से शामिल होने की अपील की. बताया कि सभी वर्गो के लिए कॉमन योगा प्रोटोकोल बनाया गया है. यह 45 मिनट का कार्यक्रम है जो कि आयुष मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है.

------

बाक्स

योगा फॉर हार्ट विश्व योगा दिवस का थीम

केंद्रीय राज्य मंत्री ने बताया कि इस वर्ष योग दिवस का थीम योगा फॉर हार्ट रखा गया है. उन्होंने बताया की की 21 जून को विश्व अंतरराष्ट्रीय दिवस पर देश के सभी राज्यों में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री झारखंड, रामचंद्र चंद्रवंशी स्वास्थ्य सचिव, डॉ. नितिन मदन कुलकर्णी संयुक्त सचिव, आयुष रंजीत कुमार, राष्ट्रीय योग संस्थान के निदेशक, उपायुक्त रांची वं एसएसपी के अलावा केंद्रीय राज्य मंत्री के निजी सचिव स्वप्निल नाईक भी उपस्थित थे.