ranchi@inext.co.in
RANCHI रथ यात्रा को लेकर आयोजित इस मेले के दौरान लेकर कोई चूक सामने आये, इसके लिए पुलिस मुस्तैद रहेगी। सुरक्षा व्यवस्था संभालने के लिए 700 पुलिस बलों की तैनाती की गयी है। रैप एक्यूआरपी, शक्ति कमांडो, होमगार्ड, ट्रैफिक पुलिस के अलावा सादे लिबास में खुफिया पुलिसकर्मी ड्यूटी देंगे। साथ ही 48 सीसीटीवी कैमरों व दो ड्रोन से भी पूरे मेले पर नजर रखी जाएगी। 21 मजिस्ट्रेट सहित 10 रिजर्व मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति की गई है। निगरानी के लिए दो वॉच टॉवर भी बनाए गए हैं।

एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट भी
रथ यात्रा मेले के दौरान आसपास के मानव तस्कर भी सक्रिय हो जाते हैं। जो युवक-युवती समेत छोटे बच्चों को बहला-फुसलाकर अपने साथ ले जाते हैं और फिर उनकी तस्करी करते हैं। ऐसे तस्करों पर नजर रखने के लिए रांची पुलिस की ओर से एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट के अधिकारियों को तैनात किया गया है।

बनाया गया हेल्प डेस्क
रथ यात्रा में शामिल होने आए श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए तीन हेल्प डेस्क बनाये गये हैं। इनमें पहला खोया पाया, दूसरा ट्रैफिकिंग रोकने के लिए और तीसरा महिला सुरक्षा के लिए बनाया गया है। इसके अलावा अग्निशमन वाहन और एम्बुलेंस भी रहेंगे। मेला परिसर में कोई वाहन नहीं घुसे इसके लिए चारों ओर बैरीकेडिंग की गई है, अस्थाई थाना भी बनाया गया है।