-राष्ट्रीय महिला आयोग ने गैंगरेप पीडि़ता की सुरक्षा पर उठाए सवाल

PATNA(20Sept): पहली बार पटना पहुंची राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने सरकार और पुलिस प्रशासन पर सवाल उठाते हुए कहा कि जेल में शेल्टर होम से ज्यादा अच्छी व्यवस्था है। रेखा शर्मा कुछ दिन पहले शेल्टर होम में हुई गैंगरेप की घटना पर संज्ञान लिया और पीडि़ता से बातचीत की।

बिना काउंसलिंग अकेला छोड़ दिया

रेखा शर्मा ने प्रशासन पर सवाल उठाते हुए कहा कि शेल्टर होम से निकली पीडि़ता को बिना किसी काउंसलिंग और सुरक्षा के अकेला छोड़ दिया गया। पुलिस ने घटना होने के बाद एक्शन लिया लेकिन पहले उसकी सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं किए। इसके साथ ही शिक्षा विभाग पर सवाल उठाते हुए उन्होंने कहा कि वह शेल्टर होम में पहुंचने के समय तीसरी क्लास में थी और अब 6 में कैसे चली गई। इसके अलावा वह सरकार से मिले पुर्नवास की राशि को भी खुद ही निकालती है। पीडि़ता ने अध्यक्ष को बताया है कि वह जब चाहे पैसे निकाल सकती है। अधिकारियों की कोई भी गाइडलाइन नहीं है। ये पैसे उसके पुर्नवास के लिए थे। इसके साथ ही आधार कार्ड पर एज का अंतर है ऐसे में ये सभी विभाग की कार्यवाई संदेश में है।

डीजीपी से मांगी रिपोर्ट

रेखा शर्मा ने कहा कि बिहार पुलिस कभी जवाब नहीं देती है। पुलिस से जवाब मांगने आई हूं। राष्ट्रीय महिला आयोग की तरफ से कई मामले की कार्रवाई रिपोर्ट डीजीपी से मांगी गई है।

महिला आयोग की अध्यक्ष सीएम नीतीश से मिलना चाहती थी लेकिन उनको सीएम का समय नहीं मिला। रेखा शर्मा ने कहा कि सीएम नीतीश से मिलने की कोशिश जारी रहेगी। वह दिल्ली आएंगे तो भी मिलने की कोशिश करेंगी और हो सके तो दोबारा पटना आएंगी।

तलब हुई रिपोर्ट

-169

मामलों में रिपोर्ट मांगी गई वर्ष वर्ष 2017 में।

369

मामलों में संज्ञान लिया वर्ष 2018 में।

-488

मामलों की रिर्पोट आयोग ने तलब की है वर्ष 2019 में अब तक।