छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: लौहनगरी की सड़कों पर ऑटो चालकों की मनमानी चल रही है। ऑटो चालक बीच सड़क पर अपनी गाड़ी रोककर सवारियां भर रहे हैं। इससे सड़क पर जाम लगा रहा है। ऑटो चालकों की मनमानी से आय दिन एक्सीडेंट की घटनाएं हो रही है।

नियमों का पालन नहीं

लौहनगरी के ऑटो चालक ट्रैफिक नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं। बीच सड़क में रोककर सवारी भरना, मानक से अधिक पैंसेजर बैठाना, अधिक किराया वसूल करना, बिना इंडीकेटर दिए कहीं पर भी वाहन रोक देना, चौराहों पर वाहन खड़ा कर देना, बिना इंडीकेटर के किसी भी दिशा में मुड़ जाना, ऑटो में अधिक सीट लगाने जैसे ट्रैफिक नियमों के अवहेलना कर रहे हैं।

यात्रियों की जान जोखिम में

शहर में दौड़ रहे 25 हजार ऑटो चालक यात्रियों की जान से खिलवाड़ कर उन्हें यात्रा करा रहे हैं। ड्राइविंग सीट पर तीन लोगों को बैठाकर यात्रा करने में कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। चालक दाईं तरह लगे स्थाई राड को निकालकर भी उस ओर से सवारियां भर रहे हैं। इतना ही नहीं ऑटो चालक वाहन चलाते समय फोन पर बात करते हुए अपनी ऑटो चला रहे हैं। इससे कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है।

कागजात की जांच की

ऑटो चालकों की मनमानी पर लगाम लगाने के लिए शुक्रवार को प्रशासन द्वारा अभियान चलाया गया। अभियान के तहत बाई ओर से राड हटाने वाले और पांच सवारियों से ज्यादा यात्री भर के चलने वाले 300 टेंपो चालकों के खिलाफ कार्रवाई की गई। साकची में सिटी एसपी प्रभात कुमार ने स्वयं पहुंचकर टेंपो चालकों के कागजात चेक किए।

यहां चलती है आॉटो चालकों की मनमानी

साकची गोल चक्कर, मानगो चौक, मानगो बस स्टैंड, डिमना चौक, रेलवे स्टेशन, जुगसलाई रेलवे फाटक, बिष्टुपुर, सिदगोड़ा, बर्मामाइंस आदि इलाकों में ऑटो ड्राइवर्स की मनमानी चलती है।

टेंपो चालकों की शहर में दिन प्रतिदिन मनमानी बढ़ती जा रही है। ड्राइविंग सीट में तीन लोगों को बैठाकर दुघर्टना को दावत देते हैं। इससे कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। प्रशासन को टेंपो चालकों की मनमानी पर लगातार कार्रवाई करना चाहिए।

-सुनील सिंह, यात्री

बीच सड़क पर वाहन खड़ा करने से जाम लगता है। वहीं, शहर में भारी वाहनों के आवागमन से कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। ट्रैफिक विभाग को कार्रवाई करना चाहिए जिससे टेंपो चालक के हौसले पस्त होंगे

-मनसा राम माहली, यात्री

शहर में टेंपो चालकों की शिकायत पर शुक्रवार से सभी थानों में अभियान चलाकर टेंपो की धर-पकड़ की जा रही है। शुक्रवार को 150 वाहनों की चेकिंग कर दो लाख रुपये का जुर्माना वसूला गया आगे भी अभियान चलाया जाएगा।

-विवेकानंद ठाकुर, डीएसपी ट्रैफिक, जमशेदपुर