छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: पिछले दिनों साकची धालभूम रोड में रहने वाले कपड़ा व्यवसायी गोपाल अग्रवाल के घर में रात को घुसकर लूटपाट की कोशिश करने वाले दो अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। पकड़े गए अपराधी में एक का नाम रंजीत कुमार है तो दूसरा चंदन साव। दोनों सिदगोड़ा थाना क्षेत्र के भुइंयाडीह ग्वाला बस्ती के रहने वाले हैं। इनमें से एक रंजीत कुमार कपड़ा व्यवसायी गोपाल अग्रवाल की दुकान में काम कर चुका है। काम करने के दौरान ही उसने व्यवसायी को लूटने की साजिश रची थी। ये दोनों अपराधी कपड़ा कारोबारी के घर नकली पिस्तौल लेकर लूटपाट करने घुसे थे, लेकिन लूटपाट में सफल न होने पर स्कूटी लेकर भागे थे। शुक्रवार को जमशेदपुर के एसएसपी अनूप बिरथरे ने गिरफ्तार आरोपितों के बारे में जानकारी दी।

व्यवसायी के गार्ड को बांधा

घटना 23 जुलाई की है। लूटपाट के इरादे से रंजीत और चंदन धालभूम रोड (साकची) के 157 सीएल हाउस में ग्रिल काटकर घुसे। उन्होंने नकाब से चेहरा ढंक रखा था। सबसे पहले उन्होंने गार्ड को कब्जे में लिया और उसे बांध दिया। उससे ऊपरी तल्ले की कमरे की चाबी लेकर वे आराम से घर में घुसे। घर में गोपाल अग्रवाल के पुत्र रोहित अग्रवाल की पत्नी रिद्धि अग्रवाल बच्चों को स्कूल के लिए तैयार करने के लिए बेडरूम से बाहर निकली हुई मिली तो उसे पिस्तौल सटाकर बंधक बना लिया। जो पिस्तौल रिद्धि को सटाई गई वह नकली थी, लेकिन किसी को पता न था कि नकली है। बहरहाल, शोर सुनकर रोहित भी जाग गया। बेडरूम से बाहर निकलने पर बदमाशों ने रिद्धि को गोली मारने की चेतावनी दी तो वह वापस कमरे में घुस गया और पुलिस को फोन पर जानकारी दी। तबतक सुबह हो चुकी थी। बदमाश पकड़े जाने के भय से बिना लूटपाट के वहां से निकले। जाते-जाते गोपाल अग्रवाल के स्कूटी की चाबी ले ली और स्कूटी लेकर भाग निकले।

दो लाख रुपये की मांगी रंगदारी

लूटपाट में असफल होने पर रंजीत व चंदन ने 29 जुलाई को गोपाल अग्रवाल को फोन कर दो लाख रुपये रंगदारी देने की धमकी दी। रुपये नहीं देने पर उसे जान से मार देने की चेतावनी दी। एसएसपी ने बताया कि दोनों ने चोरी के मोबाइल से कपड़ा कारोबारी को फोन किया था। गिरफ्तारी के बाद दोनों के पास से चोरी का उक्त मोबाइल बरामद कर लिया गया है। वे जिस नकली पिस्तौल को लेकर कपड़ा कारोबारी के घर घुसे थे वह भी बरामद कर ली गई है। इसके अलावा दो चाकू, लूटी गई स्कूटी, घटना के दिन पहने गए कपड़े और दो टेम्पो बरामद किए गए हैं। गिरोह ने शहर के कदमा, सोनारी, बिष्टुपुर और सिदगोड़ा में भी लूटपाट की घटना को अंजाम दिया था।

दिनदहाड़े की थी लूट

साकची में हुई लूटपाट में गिरफ्तार इन दोनों बदमाशों से पूछताछ में पुलिस को जानकारी मिली है कि इन्होंने ही जितेंद्र शर्मा और अन्य के साथ मिलकर कदमा भाटिया बस्ती भक्ति मेडिकल में दिनदहाड़े लूट की घटना को अंजाम दिया था। दोनों की निशानदेही पर मुख्य आरोपित जितेंद्र शर्मा उर्फ बबुआ को भी गिरफ्तार कर लिया गया है। अपराधियों की गिरफ्तारी में सिटी डीएसपी अनुदीप सिंह, साकची इंस्पेक्टर राजीव कुमार सिंह, सिदगोड़ा थाना प्रभारी हीरालाल महतो और अन्य पुलिसकर्मियों की अहम भूमिका रही।